Breaking News

जासूसी कानून में चीन ने किया बदलाव, विदेशी कंपनियों के लिए बढ़ा जोखिम

चीन की रबर-स्टैंप संसद ने पिछले हफ्ते देश के जासूसी कानून में बदलाव पारित किया, इस कदम से विदेशी कंपनियों और देश में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए कानूनी जोखिम पैदा हो सकता है।

कानून राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित समझी जाने वाली किसी भी जानकारी के हस्तांतरण पर प्रतिबंध लगाता है। डीडब्ल्यू ने सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के हवाले से लिखा है कि संशोधित कानून, जो जुलाई में लागू होगा। यह जासूसी की परिभाषा का विस्तार करता है और राज्य के अंगों या महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे के खिलाफ साइबर हमलों को शामिल करेगा।

यह अधिकारियों को डेटा, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और व्यक्तिगत संपत्ति पर जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने और जासूसी विरोधी जांच करते समय सीमा पार करने पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति देता है। साइबर हमले को जासूसी के कृत्यों के रूप में भी वर्गीकृत किया जाता है। 2014 में पेश किए जाने के बाद से देश के काउंटर-जासूसी कानून में यह पहला बड़ा अपडेट है।

कानूनी विद्वान टेंग बियाओ ने कहा कि संशोधन चीन में रंग क्रांति या एक लोकप्रिय, लोकतंत्र समर्थक विद्रोह को उकसाने वाले विदेशियों के गहरे डर को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवहार में, असंतुष्टों, कार्यकर्ताओं और नागरिक समाज समूहों पर एक और शिकंजा कसेगा। बीजिंग और पश्चिम के बीच बढ़ते भू-राजनीतिक और व्यापारिक झगड़ों के बीच कानून विदेशी व्यक्तियों और चीन में सक्रिय व्यवसायों के लिए सुरक्षा जोखिमों को भी बढ़ाता है।

जासूसी के संदेह में चीन और विदेशी नागरिक को हिरासत में लिया
हाल के वर्षों में, चीन ने जासूसी के संदेह में दर्जनों चीनी और विदेशी नागरिकों को हिरासत में लिया है, जैसे कि जापानी दवा निर्माता एस्टेलस फार्मा के एक कार्यकारी को पिछले महीने बीजिंग में हिरासत में लिया गया था। चीनी अधिकारियों ने पिछले महीने अमेरिका की कॉरपोरेट ड्यू डिलिजेंस कंपनी मिंट्ज ग्रुप के बीजिंग ऑफिस को बंद कर दिया और पांच स्थानीय कर्मचारियों को हिरासत में ले लिया। इसके अलावा पिछले हफ्ते, यूएस कंसल्टिंग फर्म बैन एंड कंपनी ने कहा कि चीनी पुलिस ने शंघाई में अपने कार्यालय में कर्मचारियों से पूछताछ की। चीन में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स ने चीन में संशोधित कानून पर कहा, यह संभावित परिश्रम जैसे नियमित व्यावसायिक कार्यों को अवैध बना सकता है।

चीनी सरकार देश में अधिक विदेशी निवेश करने की कर रही कोशिश
कानून का संशोधन भी ऐसे समय में आया है जब चीनी सरकार देश में अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने की कोशिश कर रही है, क्योंकि पश्चिमी बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने और निवेश योजनाओं को दक्षिण पूर्व एशिया, भारत और अन्य अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से स्थानांतरित करने की कोशिश कर रही हैं। विदेशी व्यापार समूहों ने भी चेतावनी दी है कि नए कानून से लोगों के मनमाने ढंग से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाने का जोखिम बढ़ सकता है।