Breaking News

जानें ब्राइडल ब्यूटी के खास सीक्रेट्स, शादी से पहले किसी स्किन ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी

किसी भी लड़की की शादी फिक्स होने के साथ ही सबसे पहली फिक्र स्किन को बेहतर करने की सताती है. इसके लिए लड़कियां काफी दिन पहले से कॉन्शियस हो जाती हैं. सैलून में जाकर महंगे ट्रीटमेंट्स लेने लगती हैं. सैलून में जाने के साथ ही ब्राइडल पैकेज के नाम पर तमाम खर्चों की लिस्ट थमा दी जाती है.

चूंकि सवाल खूबसूरती का होता है, इसलिए गर्ल्स किसी तरह का कॉम्प्रोमाइज करना पसंद नहीं करतीं और पैकेज के नाम पर खासी रकम खर्च करने को तैयार भी हो जाती हैं. अगर आपकी भी शादी फिक्स हो चुकी है, तो अब अपनी स्किन को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं. यहां जानिए कुछ ऐसे तरीके, जिन्हें आजमाकर आप आसानी से अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकती हैं.

अगर स्किन ड्राई है तो

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो शादी से पहले इसकी खास देखभाल की जरूरत होती है. आप इसके लिए रोजाना आधा कप ठंडा दूध लेकर, उसमें जैतून का तेल, तिल का तेल या सूरजमुखी का तेल की 5 बूंदें डालें और अच्छे से मिक्स करके स्किन को इससे साफ करें. बचे हुए मिश्रण को फ्रिज में रख दें. ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन क्लीन होगी, रंग फेयर होगा और सॉफ्ट हो जाएगी.

अगर स्किन ऑयली है तो

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो गुलाब जल, खीरे का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर, इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ​मुंह को धो लें. इससे कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

स्किन सामान्य होने पर

अगर आपकी स्किन न ज्यादा ड्राई है और न ही ऑयली, तो आपको एक चौथाई चम्मच नींबू के रस में एक-एक चम्मच ठंडा दूध और खीरे का रस मिलाकर लगाना चाहिए. सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें. इससे स्किन पर निखार आता है.

पिंपल्स दूर करने के लिए

अगर आपकी स्किन पर पिंपल्स हैं तो आप 100 मिलीलीटर गुलाब जल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर एक शीशी में रखें. रोजाना रा​त को मुंह धोने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं. कुछ दिनों में स्किन क्लीन होने लगेगी और रंग भी निखर जाएगा.

आंखों के नीचे डार्क सर्कल

आंखों के नीचे डार्क सर्कल खूबसूरती पर दाग लगाने का काम करते हैं. ऐसे में रोजाना सोने से पहले चेहरे को अच्छे से क्लीन करें. इसके बाद बादाम या जैतून के तेल की कुछ बूंदें लेकर मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से डार्क सर्कल काफी कम हो जाएंगे. बादाम के तेल को आप रोजाना होठों पर और चेहरे पर भी लगा सकती हैं. इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन में टाइटनेस लाता है और रंग फेयर करता है.

हफ्ते में दो बार स्क्रब जरूरी

ड्राई स्किन के लिए एक-एक चम्मच बेसन और बादाम का आटा लें और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल और दूध मिलाकर स्क्रब करें. 15 मिनट लगा रहने दें, फिर चेहरा धो लें. वहीं ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए एक चम्मच बेसन और नींबू का रस, एक चम्मच चावल का आटा और 2 चम्मच दही को मिलाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करके स्किन को चेहरे पर लगा छोड़ दें. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

फेस पैक के लिए

फेस पैक के तौर पर आप टमाटर का पल्प पीसकर या पपीते के गूदे को पीसकर लगा सकती हैं. इसके अलावा मसूर की दाल का पैक भी स्किन को निखारने के लिए काफी अच्छा काम करता है.