Breaking News

जानिए दुनिया में कहां है अनोखा पर्वत, जहां बने हैं 900 मंदिर !

यह दुनिया विभिन्न प्रकार की विविधताओं से भरी हुई है, जहां आपको अलग-अलग शहरों में अलग-अलग प्रकार की चीजें अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इन्हीं में शामिल है दुनिया का एक ऐसा पर्वत (mountain), जिस पर 900 मंदिर बने हुए हैं। खास बात यह है कि यह पर्वत भारत में स्थित है और आस्था का प्रमुख केंद्र है।

यह पहाड़ भारत में स्थित है और लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है! खास बात यह है कि यह ऐसा इकलौता पहाड़ है, जिसपर इतने मंदिर बने हुए है। इस पर्वत का नाम है “शत्रुंजय पर्वत” और यह पालीताना शत्रुंजय नदी के तट पर स्थित है। यहां पर लगभग 900 मंदिर हैं जिनका निर्माण हो चुका है. इतने अधिक मंदिर होने के कारण यह पर्वत लोगों की आस्था का महत्वपूर्ण स्थान है और हर साल बहुत सारे श्रद्धालु यहां आते हैं। यह पर्वत भारत के गुजरात राज्य में स्थित है. यह भावनगर जिले के बाहर, भावनगर शहर से लगभग 50 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है।

जैन धर्म का है मुख्य तीर्थस्थान
इस पर्वत पर जैन तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव ने ध्यान किया था और उन्होंने यहां अपना पहला उपदेश दिया था। यहां के मुख्य मंदिर ऊंचाई पर स्थित हैं और इसलिए इसपर पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को लगभग 3,000 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। इस पर्वत पर 24 तीर्थंकरों में से 23 तीर्थंकर भी पहुंचे थे, जिसके कारण इसे धार्मिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है।रोशनी में चमक उठते हैं मंदिर
पर्वत पर स्थित मंदिर संगमरमर से बने हुए हैं और इसकी खूबसूरती आकर्षण का केंद्र है। इन मंदिरों का निर्माण 11वीं शताब्दी में हुआ था. इन मंदिरों की विशेष नक्काशी ध्यानवान रूप से की गई है, क्योंकि जब सूरज की किरणें पड़ती हैं तो ये मंदिर और भी चमक उठते हैं. चंद्रमा की रोशनी में भी इन्हें देखने पर यह मोती की तरह चमकते हैं।

यह मंदिर दुनिया के इकलौते शाकाहारी शहर पालीताना में स्थित है. यह शहर कानूनी रूप से शाकाहारी है और मांसाहार का कोई सेवन नहीं किया जाता है, जिससे यह दुनिया के अन्य शहरों से अलग होता है. इस पर्वत के मंदिर एक स्थान हैं जहां लोग श्रद्धा और आदर के साथ आते हैं.