Breaking News

जहरीले बिच्छु के डंक मारने पर तुरंत करें ये इलाज, बच जाएगी जान

अक्सर जहरीले जानवर सांप और बिच्छु गर्मियों में ठंड के लिए बहार निकल आते है। बिच्छु ज्यादातर कच्ची जगह या बरसात के समय में घर में निकल आते है इनके एक डंक से बहुत ज्यादा पीड़ा होती है कि जिसके कारण मरीज चैन से नहीं रह पाता है। अगर किसी को बिच्छु डंक मार देता है और पास में हॉस्पिटल नहीं है तो आप कुछ घरेलु चीजों से ही बिच्छु के डंक का इलाज कर सकते है।

तुंरत कर लें ये उपाय:

# फिटकरी को आपको किसी साफ पत्थर पर थोड़ा सा पानी डालकर चन्दन की तरह घिसना इसके बाद जहाँ बिच्छु ने डंक मारा है उस जगह पर फिटकरी का लेप लगाना है। इसके बाद इस जगह को आग से सेकना है।

# माचिस की तीली से भी बिच्छु के जहर को उतारा जा सकता है इसके लिए आपको माचिस की चार पांच तीली से बारूद निकलना है और पानी की सहायता पेस्ट बनाकर बिच्छु के डंक मारने की जगह पर लगाना है।

# इसमें आपको 15 ग्राम सेंधा नमक और 75 ग्राम साफ़ पानी लेना दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर किसी बोतल में भर लेना है। आप आँखों में इसकी एक एक बूँद डालकर बिच्छु के डंक का इलाज सकते है।

# इसमें आपको इमली के बीज को पानी की सहायता से घिसना है और इसका सफ़ेद भाग निकलना है इसके बाद इसके सफ़ेद भाग को बिच्छु के डंक मारने वाली जगह में लगाना है।

लेकिन घरेलू उपाय के बावजूद भी आपको डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।