Breaking News

जब नाबालिग लड़की से शादी करने पहुंचा 30 साल का युवक, उसके बाद जो हुआ…

मिर्जापुर के देहात कोतवाली क्षेत्र के कोटवां गांव में 15 वर्षीया किशोरी से शादी रचाने मैनपुरी से 30 वर्षीय युवक परिजनों संग आया था। सूचना पर पहुंचे प्रोबेशन विभाग व देहात कोतवाली पुलिस ने नाबालिग से हो रही शादी को रुकवाया। पुलिस ने मौके से लड़के पक्ष के दो लोगों को हिरासत में लेकर जांच में जुट गई है। लड़के पक्ष की ओर से एक लाख रुपये देने की बात सामने आई है। फिलहाल अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। पुलिस दोनों पक्षों को कोतवाली लाकर पूछताछ कर रही है। मैनपुरी जिले का रहने वाला एक 30 वर्षीय युवक अपने परिजनों के साथ एक बोलेरो से देहात कोतवाली क्षेत्र के कोटवा गांव एक 15 वर्षीय किशोरी से शादी करने आया था।

लड़के पक्ष के लोग गांव के किसी व्यक्ति के यहां दो दिन से रुके हुए थे। 15 वर्षीय किशोरी से शादी होने की सूचना पर देर शाम जिला प्रोबोशन अधिकारी शक्ति त्रिपाठी व देहात कोतवाल विजय कुमार चौरसिया अपनी टीम के साथ गांव पहुंचे। टीम ने नाबालिग से हो रही शादी को तत्काल रुकवाया। लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले लड़के पक्ष वाले फरार हो गए थे। पुलिस ने लड़के पक्ष के दो व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया। बताया गया कि लड़के पक्ष के लोग मिर्जापुर खरीदारी करने गए हैं। पुलिस सभी को हिरासत में लेकर कोतवाली ले आई। चर्चा हैकि लड़के पक्ष ने लड़की पक्ष को शादी के लिए एक लाख रुपये भी दिए हैं। लेकिन पुलिस की पूछताछ में अभी तक रुपये लेने की बात पुष्ट नहीं हुई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

जिले में यह दूसरा ऐसा मामला है कि पुलिस ने नाबालिग से हो रही शादी को रुकवाया। कुछ महीने पूर्व लालगंज में भी एक ऐसा मामला आया था। सीतापुर का 38 वर्षीय युवक अपने परिवार के साथ लालगंज पहुंचकर 11 वर्षीय बालिका से शादी रचाने आया था। लेकिन पुलिस ने शादी को रुकवा दिया था। जबकि पुलिस ने आरोपी दूल्हा समेत छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की थी। एएसपी सिटी संजय वर्मा ने कहा, ‘देहात कोतवाली के कोटवा में एक 15 वर्षीय नाबालिग से हो रही शादी को पुलिस ने रुकवाया है। शादी करने वाला युवक मैनपुरी का है। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। दोनों पक्षों को कोतवाली लाकर पूछताछ की जा रही है। जिला प्रोबेशन अधिकारी की तहरीर पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।’