Breaking News

चेहरे के दाग-धब्बे और जवां दिखने के लिए गुड़ का करें यूज, ऐसे बनाएं फेस पैक

गुड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये हम सभी जानते हैं। ये खाने में टेस्टी होता है। वहीं इसके साथ पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है।

इसमें आयरन, पोटैशियम, जिंक, कॉपर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं, लेकिन क्या आपको पता है गुड़ के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। ये चेहरे के दाग-धब्बे और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है। तो चलिए आज हम आपको गुड़ से बनने वाले फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं।

गुड़ और नींबू का फेस पैक
बता दें इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें, इसमें नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण का पेस्ट बना लें, इसे चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद पानी से धो लें। इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की झाइयां दूर हो सकती हैं।

गुड़ और टमाटर का फेस पैक
अगर आप मुंहासे की समस्या से परेशान हैं, तो यह फेस पैक यूज कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए गुड़ पाउडर में टमाटर का रस मिक्स करें, फिर इसे अच्छी तरह फेंट लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें।

गुड़ और गुलाब जल का फेस पैक
बता दें गुड़ में ग्लाइकोलिक एसिड पाया जाता है, जो चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स को दूर करने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच गुड़ पाउडर लें, इसमें गुलाब जल मिक्स करें, अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में इस फेस पैक का इस्तेमाल चेहरे पर दो बार कर सकते हैं।

शहद और गुड़
शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर निखार आता है। एक छोटे बाउल में शहद और गुड़ मिक्स करें और गाढ़ा पेस्ट बना लें, इसे चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

नोट- खबर में दी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में न लें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।