Breaking News

चेतावनीः ‘मोचा’ तूफान तेजी से बढ़ रहा आगे, 12 मई तक यहां भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के दक्षिण-पूर्व में चक्रवाती प्रसार (cyclonic circulation) के असर से आने वाले दिनों में एक चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) तेज होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने संभावना जताई है कि इसके असर से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) में 8 मई से 12 मई तक भारी बारिश (Heavy rain) होगी।

आईएमडी ने महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र (Mrityunjay Mohapatra) ने कहा कि 8 मई तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में ऊपर की ओर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 9 मई के आसपास ये दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर अधिक दबाव में बदल सकता है। यह आगे चलकर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा जो लगभग उत्तर की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा।

विभाग के मुताबिक इस ‘मोचा’ नाम के चक्रवाती तूफान का ब्योरा कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद मुहैया कराया जाएगा। मौसम कार्यालय ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र में मछुआरों, छोटे जहाजों, नावों, ट्रॉलरों और समुद्री गतिविधियों के लिए चेतावनी जारी की है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व के मछुआरों को 7 मई और मध्य बंगाल की खाड़ी में रहने वालों को 9 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने को कहा गया है।

पटनायक ने विभाग से निगरानी करने को कहा
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मुख्य सचिव को चक्रवात के बारे में नियमित समीक्षा करने और विशेष राहत आयुक्त को स्थिति की बारीकी से निगरानी करने और सभी विभागों के समन्वय में काम करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने सभी संबंधित विभागों से अलर्ट रहने का निर्देश दिया।