Breaking News

चीन नहीं, यह देश है पाकिस्तान का सबसे बड़ा ‘संकटमोचक’, हर बार देता है ‘संजीवनी’

पाकिस्तान (Pakistan) गहरे आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. पाकिस्तान में चारों तरफ महंगाई के कारण हाहाकार मचा हुआ है. वहीं सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने एक बार फिर पाकिस्तान की मदद (Saudi Arabia help Pakistan) करने की घोषणा की है. इससे पहले भी सऊदी अरब पाकिस्तान की मदद करता आया है. राहत पैकेज के नाम पर सऊदी अब तक अरबों रुपये पाकिस्तान को दे चुका है. साथ ही पाकिस्तान को लोन भी दे चुका है और यहां इन्वेस्टमेंट भी कर चुका है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Saudi Crown Prince Mohammed Bin Salman) ने पाकिस्तान में अपना निवेश बढ़ाकर 10 अरब डॉलर तक करने का ऐलान कर दिया है. सलमान ने सऊदी के विकास कोष को पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक में सऊदी की जमा रकम को बढ़ाकर पांच अरब डॉलर तक करने पर भी स्टडी करने के लिए कहा है. उन्होंने इससे पहले साल 2022 के अगस्त में भी निवेश की घोषणा की थी. इसके बाद दिसंबर में केंद्रीय बैंक में सऊदी अरब की तरफ से जमा नकद को बढ़ाया गया था.

मालूम हो कि पिछले हफ्ते पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने डिफॉल्ट होने की आशंका को खारिज कर दिया था. साथ ही उन्होंने कहा था कि सऊदी अरब जल्द ही नया कर्ज देने वाला है और चीन से भी कर्ज को लेकर बात चल रही है. वहीं पाकिस्तान के आर्मी प्रमुख जनरल सैयद आसिम मुनीर (Pakistan Army Chief Munir) इस समय सऊदी अरब के दौरे पर हैं. वह पिछले हफ्ते ही सऊदी अरब गए थे. जहां सोमवार को उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी.

मालूम हो कि सऊदी अरब ने पिछले साल पाकिस्तान को तेल के लिए दी जाने वाली वित्तीय राहत को दोगुना करने की घोषणा की थी. वहीं 4.2 अरब डॉलर के चल रहे लोन को चुकाने की तारीख को भी आगे बढ़ा दिया था. सऊदी ने पिछले कर्ज समझौते के तहत साल 2021 के दिसंबर में पाकिस्तान स्टेट बैंक में तीन अरब डॉलर जमा कराए थे. वहीं अक्टूबर 2021 में उसने पाकिस्तान को 4.2 अरब डॉलर की मदद की थी. बता दें कि ये मदद सस्ते कर्ज और उधार तेल के रूप में थी.