Breaking News

चीन के एक और नापाक इरादे का खुलासा, LAC पर डोकलाम और नाकू ला में मिसाइल साइट्स बना रही PLA

भारत और चीन के बीच लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी LAC पर तनाव अभी भी जारी है। इस बीच चीन के एक और नापाक इरादे का खुलासा हुआ है। कुछ सैटेलाइट इमेज्स के जरिए दावा किया गया है कि चीन डोकलाम और नाकू ला में मिसाइल साइट बना रहा है। इसमें एक इलाका वह भी शामिल है, जहां भारत और चीन के सैनिक भिड़ गए थे।

The missile air defence infrastructure is just 50 km away from Doklam

ओपन सोसर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट ने अपने ट्विटर हैंडल @detresfa पर सैटेलाइट तस्वीरें शेयर की हैं। इसमें दो साइट्स दिखाई दे रहे हैं, जहां चीन की पीपुल लिबरेशन आर्मी जमीन से हवा में मार करने वाले मिसाइल साइट बना रही है। एनालिस्ट ने एक तस्वीर ट्वीट कर लिखा है- सिमटैक (एक अन्य विश्लेषक) के साथ चीन, भूटान और भारत के ट्राइजंक्शन पर स्थित डोकालाम क्षेत्र में नए सबूत मिले हैं कि PLA एयर डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है। यह संघर्ष वाली जगह से बमुश्किल 50 किलोमीटर दूर है।

चीन की इन हरकतों के बीच भारत ने भी कमर कस ली है। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाओं के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास अपने सभी प्रमुख केंद्रों पर फ्रंटलाइन लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों तथा परिवहन बेड़े की तैनाती बढ़ा रही है। वायु सेना ने भारत की सैन्य तैयारियों को और मजबूत करने के लिए कई अग्रिम अड्डों तक भारी सैन्य उपकरणों और हथियार पहुंचाने के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर 3 परिवहन विमान और सी-130 जे सुपर हरक्युलिस के बेड़े को लगाया है।

Image

लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में वायु सेना की बढ़ती गतिविधियों के बारे में पूछे जाने पर एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पिछले महीने एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने लद्दाख और श्रीनगर वायु सैनिक अड्डों का दौरा किया था और क्षेत्र में किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने की भारतीय वायु सेना की तैयारियों का जायजा लिया था।