Breaking News

चीन की नई चाल उजागर, सर्बिया को गुपचुप तरीके से कर दी मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति

चीन (China) की एक नई चाल फिर दुनिया के सामने उजागर हो गई है। चीन ने रूस के सहयोगी सर्बिया (Serbia) को इस सप्ताह के अंत में आधुनिक विमान रोधी प्रणाली की आपूर्ति (supply of modern anti-aircraft systems) की है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब यूक्रेन में जारी युद्ध (war in ukraine) के चलते पश्चिमी देशों ने सर्बिया (Serbia) जैसे देशों में हथियारों की खेप की आपूर्ति को क्षेत्र की शांति व सुरक्षा के लिए जोखिम करार देते हुए चिंता जताई है।

मीडिया और सैन्य विशेषज्ञों ने रविवार को कहा कि शनिवार तड़के चीनी वायुसेना के छह वाई-20 मालवाहक विमान बेलग्रेड के हवाई अड्डे पर उतरे, जिसके जरिए कथित तौर पर सर्बिया की सेना के लिए एचक्यू-22 जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति की गई।

सैन्य साजो-सामान वाले चीनी मालवाहक विमानों के बेलग्रेड के निकोला टेस्ला हवाई अड्डे पर उतरने की तस्वीरें सामने आई हैं। वारजोन ऑनलाइन पत्रिका ने चीन के वाई-20 मालवाहक विमानों की यूरोप में उपस्थिति को नया घटनाक्रम करार दिया। एसोसिएटेड प्रेस द्वारा इस संबंध में पूछे गए सवाल पर सर्बिया के रक्षा मंत्रालय ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।