Breaking News

चांद पर अंधेरे में कैसा दिख रहा विक्रम लैंडर, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने भेजी तस्वीर

चंद्रयान 3 का विक्रम लैंडर की भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक नई तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है। जिसमें विक्रम लैंडर को स्लीप मोड में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रमा की सतह पर आराम करते हुए दिखाया गया है। उम्मीद यह है कि जब सूरज की रोशनी लौटेगी, तो लैंडर फिर से जाग सकता है। बशर्ते कि वह चल रही कठोर ठंड की स्थिति का सामना कर सके। यह तस्वीर चंद्रयान 2 ऑर्बिटर द्वारा ली गई है।

तस्वीर में चांद पर गहरा नीला रंग दिख रहा है, बीच-बीच में हरे रंगे के निशान भी दिख रहे हैं। वहीं वहां पर जो पीले रंग की छोटी सी एक वस्तु दिख रही है, वो असल में चंद्रयान 3 का विक्रम लैंडर है। बड़ी बात ये है कि चंद्रयान 2 फेल जरूर हुआ था, लेकिन उसका ऑर्बिटर अभी भी सक्रिय है और उसकी तरफ से लगातार तस्वीरें भेजी जा रही हैं।

इससे पहले भी जब विक्रम लैंडर ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड किया था, तब भी एक फोटो चंद्रयान 2 के ही ऑर्बिटर ने ली थी। उस तस्वीर में भी छोटा सा विक्रम चांद की सतह पर दिख रहा था। जानकारी के लिए बता दें कि अब प्रज्ञान सो गया है, उसने अपना मिशन पूरा कर लिया है। उसे जो जानकारी देनी थी, वो धरती तक पहुंच चुकी है। ये बात इसरो ने खुद अपने ट्विटर हैंडल के जरिए शेयर की थी।