Breaking News

ग्रुप चैट में किसी भी मैसेज को हटा सकेंगे Admin, WhatsApp पर आ रहे हैं कमाल के ये नए फीचर्स

समय-समय पर फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप यूजर्स के लिए नए फीचर्स रोलआउट करता रहता है, ऐसा इसीलिए ताकि यूजर्स हमेशा ही कुछ नया फील करते रहे। इसी कड़ी में कंपनी जल्द कुछ नए फीचर ला रही है। इन नए फीचर्स के आने के बाद वॉट्सऐप को इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस पूरी तरह बदल जाएगा। वॉट्सऐप जिन फीचर्स को इस साल लॉन्च करने वाला है, उनकी टेस्टिंग काफी लंबे समय से चल रही है।

एंड्रॉयड से iOS पर चैट ट्रांसफर
इसमें सबसे ज्यादा काम का फीचर जो यूजर्स को बेहद पसंद आने वाला है, वो है एंड्रॉयड फोन से आईफोन पर वॉट्सऐप को शिफ्ट करना। नए फीचर की मदद से एंड्रॉयड यूजर यदि iOS पर शिफ्ट होते हैं तब वे अपने चैट को ट्रांसफर कर पाएंगे। कंपनी ने बीते साल iOS और एंड्रॉयड के बीच चैट ट्रांसफर शुरू किया था। यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को अपने आईफोन से एंड्रॉयड डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं।

एडमिन के लिए कंट्रोल फीचर
वॉट्सऐप, ग्रुप चैट एडमिन के कंट्रोल को बढ़ाने के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है। वॉट्सऐप पर एडमिन जल्द ही ग्रुप चैट में भेजे गए किसी भी मैसेज को हटा सकेंगे। जब एडमिन ग्रुप में कोई भी मैसेज को रिमूव करेगा, तो ग्रुप में सभी को इसकी सूचना दी जाएगी। यह डिसअपीयरिंग मैसेज से अलग होगा क्योंकि ग्रुप एडमिन जब चाहें इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

मैसेज पर रिएक्शन
मैसेज पर रिएक्शन देने का फीचर वॉट्सऐप के लिए एक बड़ा अपडेट होगा। यह फीचर सोशल मीडिया ऐप पर पहले से ही उपलब्ध है। वॉट्सऐप को चैट में मैसेज पर रिएक्ट करने की सुविधा का टेस्ट करते हुए देखा गया है। यह सुविधा आपको इमोजी के साथ प्रतिक्रिया करने देगी और वर्तमान में छह इमोजी रिएक्शन की पुष्टि की गई है। यूजर यह भी देख पाएंगे कि आपके मैसेज पर किस इमोजी ने रिएक्ट किया है।

वॉट्सऐप कम्युनिटी फीचर
इस साल मिलने वाले नए फीचर में वॉट्सऐप कम्युनिटी एक बड़ा फीचर होगा। यह फीचर यूजर्स को अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप को एक कम्युनिटी में एक साथ जोड़ने की अनुमति देगा। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप आपको एक कम्युनिटी में 10 समूहों को एक साथ जोड़ने देगा।

स्टिकर स्टोर
वॉट्सऐप पर बहुत सारे स्टिकर मौजूद हैं। यह सुविधा डेस्कटॉप और वेब ऐप्स पर आसानी से उपलब्ध नहीं है। ऐसे में वॉट्सऐप ने स्टिकर स्टोर को अपने डेस्कटॉप ऐप के बीटा वर्जन में ऐड किया है। यह अभी के लिए बीटा ऐप पर उपलब्ध है, लेकिन उम्मीद है कि वॉट्सऐप जल्द ही इसे सभी के लिए रिलीज कर देगा। वॉट्सऐप डेस्कटॉप और वेब ऐप्स के लिए अपना स्टिकर मेकर टूल लॉन्च कर चुका है।