Breaking News

गोपनीय दस्तावेज केस में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अगले साल मई में शुरू होगा मुकादमा

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Former President Donald Trump) की मुश्किलें अब बढ़ने वाली है। वर्गीकृत दस्तावेज मामले (classified documents case) में ट्रंप के खिलाफ अगले साल 20 मई (May 20 next year) से मुकदमा शुरू होगा।

कैलेंडर में ट्रंप का मामले पर जोर
अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, संघीय न्यायाधीश वर्गीकृत दस्तावेज मामले की देखरेख कर रहा है। संघीय न्यायाधीश ने शुक्रवार को सुनवाई के लिए तारीखों का एलान किया। न्यायाधीश ने मुकदमे के लिए 20 मई 2024 की तारीख मुकर्रर की है। डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने दर्जनों गोपनीय दस्तावेजों को अवैध तरीके से अपने पास रखा है। न्यायाधीश एलीन एम कैनन ने अपने आदेश में कहा कि मुकदमा मियामी शहर से ढाई घंटे की दूरी पर उत्तर की ओर स्थित फोर्ट पियर्स शहर में होना था। न्यायाधीश कैनन ने इस साल और अगले साल की सुनवाई का एक कैलेंडर जारी किया। इसमें ट्रंप के मामले को केंद्रित किया गया था।

काफी महत्वपूर्ण है कार्रवाई का समय
अमेरिकी मीडिया के अनुसार, ट्रंप के खिलाफ कार्यवाही का समय काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए ट्रंप का नाम सबसे आगे है। इस दौरान चुनावी कार्यक्रम के साथ-साथ ट्रंप को अदालत में भी समय देना होगा। कैनन के फैसले पर न्याय विभाग ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ जासूसी अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने संवेदनशील राष्ट्रीय सुरक्षा जानकारी वाले 31 दस्तावेजों को अवैध रूप से रखा था।

ट्रंप ने बताया सस्ता और साधारण फोल्डर
अपने ‘मार-ए-लागो’ घर पर फाइलें मिलने के बाद ट्रंप ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखा था और कहा था कि ये सभी साधारण और सस्ते फोल्डर थे। शायद गेस्टापो (अधिकारी) ने इन खाली फोल्डरों को उठाकर ले गए। इनमें कुछ नहीं मिलने वाला है। गेस्टापो ने इन फोल्डरों को एक दस्तावेज के रूप में गिना, जो कि वे नहीं हैं। ट्रंप ने कहा था कि यह एक नफरती मार्क्सवादी ठग हो सकता है। बाइडन के घर मिले फाइलों को दबाने और बदलने के लिए इस तरह की योजना बनाई गई है। राष्ट्रपति के रूप में मैंने कुछ भी गलत नहीं किया।