Breaking News

गुलाम नबी आजाद की जगह मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे राज्यसभा में नेता विपक्ष!

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद गुलाम नबी आजाद का आज यानी शुक्रवार को राज्यसभा में सांसद के तौर पर आखिरी दिन है. ऐसे में अब राज्यसभा में उनकी जगह कौन लेगा इस बात पर राजनीतिक गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है. इसी बीच कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा के चेयरमैन और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू को नेता विपक्ष चुने जाने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सौंप दिया है.

गुलाम नबी आजाद का सांसद के तौर पर आज यानी शुक्रवार को आखिरी दिन है. ऐसे में कांग्रेस ने उनकी जगह राज्य सभा में नेता विपक्ष के पद के लिए खड़गे का नाम आगे बढ़ाया है. इसी के साथ कांग्रेस पार्टी ने उन तमाम कयासों पर भी विराम लगा दिया है जो इस पद को लेकर लगाए जा रहे थे. गुलाम नबी आजाद के विदाई भाषाण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो गए थे, जिसके बाद आजाद के बीजेपी का दामन थामने को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई थीं. हालांकि आजाद ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है.

राज्यसभा में जम्मू कश्मीर से सभी सदस्यों का छह साल का कार्यकाल संसद के इस सत्र में पूरा होने जा रहा है और जब तक चुनाव के बाद नई विधानसभा का गठन नहीं हो जाता है तब तक इस केंद्र शासित प्रदेश से उच्च सदन में कोई प्रतिनिधित्व नहीं होने जा रहा है. ऐसे में गुलाम नबी आजाद को फिर से संसद पहुंचने में समय लग सकता है.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दिया आजाद को विदाई भोज

वहीं केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को अपने निवास पर राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और इस सदन में अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहे जम्मू कश्मीर के अन्य सदस्यों को विदाई भोज दिया था. अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहे शमशेर सिंह मन्हास और मीर मोहम्मद फयाज के साथ इस मौके पर उच्च सदन के सदस्य और केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी, जम्मू से लोकसभा के सदस्य जुगल किशोर शर्मा भी मौजूद थे.