Breaking News

गांधीवादी और स्वतंत्रता सेनानी दोरैस्वामी का निधन

कर्नाटक के 103 वर्षीय गांधीवादी और स्वतंत्रता सेनानी एचएस दोरेस्वामी का बुधवार को निधन हो गया. उन्होंने 12 मई को कोरोना के खिलाफ जंग जीत ली थी और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. कोरोना होने के बाद उन्हें बेंगलुरु के जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवास्कुलर साइंसेज एंड रिसर्च में भर्ती कराया गया था. दोरेस्वामी भारत छोड़ो आंदोलन और विनोबा भावे के भूदान आंदोलन में भाग लेने के लिए जाने जाते हैं.


स्वतंत्रता सेनानी एचएस डोरेस्वामी, जो हाल ही में कोरोना से उबरे थे उनका बुधवार दोपहर बेंगलुरु के एक अस्पताल में हृदय गति रुकने से निधन हो गया. उनके करीबी वुडी पी कृष्णा ने कहा कि अभी अभी उन्हें जयदेव अस्पताल से सूचना मिली कि दोरैस्वामी नहीं रहे. दिल का दौरा पड़ने से वह चल बसे.

भारत छोड़ो आंदोलन में लिया था

भाग 10 अप्रैल, 1918 को बेंगलुरु में जन्मे, हारोहल्ली श्रीनिवासैया दोरेस्वामी भारत छोड़ो आंदोलन और विनोबा भावे के भूदान आंदोलन में अपनी भागीदारी के लिए जाने जाते थे और दशकों से कर्नाटक में नागरिक समाज के आंदोलनों में एक परिचित व्यक्ति भी थे और उन्होंने एक अभियान का नेतृत्व भी किया था. वह बेंगलुरु में झीलों को पुनर्जीवित करने के लिए भी जाने जाते थे.

बेंगलुरू के एक स्कूल में भौतिकी और गणित के शिक्षक, महात्मा गांधी के आह्वान पर दोरेस्वामी जून 1942 में स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुए. बमुश्किल छह महीने में शताब्दी को आगजनी के लिए गिरफ्तार किया गया था. 1943 में जब उन्हें रिहा किया गया, तो वे स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गए. दशकों के बाद से उत्तर कर्नाटक में कैगा परमाणु संयंत्र के खिलाफ भूमिहीन किसानों के अधिकारों के विरोध में, दोरेस्वामी ने कई कारण उठाए हैं. 2014 में, दोरेस्वामी और मारे गए पत्रकार गौरी लंकेश एक नागरिक समाज मंच का हिस्सा थे, जिसने नक्सलियों को मुख्यधारा में लौटने में मदद की.