Breaking News

गर्मियों में बीमारियों से रहना चाहते हैं कोसों दूर तो अपनाएं ये टिप्‍स, रहेंगे हेल्‍दी

गर्मियों (Summer) के मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल (health care), ये सवाल अक्सर आपके दिमाग में आता होगा. तो चलिए आज इसी पर बात करते हैं. इस मौसम में शरीर से अधिक पसीना निकलने और गर्म वातावरण की वजह से बीमारियों का खतरा (risk of diseases) बढ़ जाता है. गर्मी में पाचन यानी डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं भी अधिक होती हैं. किसी भी तरह के इंफेक्शन का जोखिम भी बढ़ते तापमान के साथ बढ़ जाता है, ऐसे में गर्मी के दिनों में आपको अपनी सेहत का अधिक और खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

1. हल्का और हेल्दी फूड
गर्मियों के दिनों में जरूरी है कि हल्का भोजन करें. आप चाहें तो थोड़ा-थोड़ा कई बार खा सकते हैं, लेकिन एक ही बार अधिक खाने से परहेज करें. बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और फैट वाले फूड से शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है. ताजे फल और सब्जियों का सेवन बढ़ा दें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जैसे कि संतरे, तरबूज, टमाटर, नारियल पानी आदि.

2. खूब पानी पिएं
गर्मी में धूप और पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन का खतरा काफी ज्यादा रहता है. वहीं, इससे बुखार का खतरा भी रहता है, इन समस्याओं से बचने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीने और खुद को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है.

3. घर के अंदर रहें
बाहरी गतिविधियों को दिन के ठंडे घंटों में करने की कोशिश करें. बाहर के कामों या ऑफिस आने जाने के लिए सुबह 11 बजे से पहले या देर शाम 5 बजे के बाद का समय तय करें.

4. शराब और कैफीन से रहें दूरी
शराब और कॉफी आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं. इन ड्रिंक्स से परहेज करें. इसके बजाय गर्मी के मौसम में सादे पानी के साथ फलों के जूस का सेवन बढ़ा दें.

5. बाहर के खाने से परहेज करें
स्ट्रीट फूड दूषित हो सकता है, जो बीमारियों को दावत देता है. ऐसे में गर्मियों के दिनों में बाहर खाने से परहेज करें. पेट की एलर्जी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए बाहर के खाने से दूरी बना लें.

6. आंखों का रखें ख्याल
अपनी आंखों को कड़ी धूप से बचाने के लिए सुरक्षात्मक आईवियर पहनें. बाहर निकलने पर धूप से बचाने वाले ग्लास पहनें जो 99 फीसदी तक पराबैंगनी किरणों को रोकते हों.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के आधार पर पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं.