Breaking News

गर्मियों में चुस्त रहने के कुछ आसान उपाय:अपनाये ये टिप्स और रहे फिट

कोरोना महामारी के वक़्त अपनी सेहत (Health) का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। पसीना, डिहाइड्रेशन,  बेचैनी, घबराहट, सुस्ती और ऊर्जा में कमी गर्मी के मौसम में आम लक्षण हैं। लेकिन इस मौसम में भी कुछ सावधानियां रख लें तो सुस्ती को दूर भगाया जा सकता है। इसके लिए मौसम के अनुकूल डाइट के साथ ही अपनी फिटनेस  दिनचर्या को संतुलित रखना होगा। जानें इस मौसम में कैसा हो खानपान और किस तरह रखें खुद  को फिट और स्वस्थ।

डाइट टिप्स

1.ताजा  खाना खाएं और स्वस्थ रहें। गर्मियों में तुरंत पकाया हुआ भोजन ही करें, क्योंकि इस मौसम में सब्जी (खासतौर पर टमाटर-आलू वाली रसेदार  सब्जियां),  दालें जल्दी खराब  हो जाती हैं। सुपाच्य भोजन करें और गरिष्ठ भोजन से दूर रहें।

2.सुबह उठने के एक-डेढ घंटे के भीतर कुछ न कुछ अवश्य खा लें या फिर ग्रीन टी लें। देर तक बिना खाए रहने से शरीर में जरूरी  पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। थोडी-थोडी देर में खाने से ओवरईटिंग  से भी बचा जा सकता है। बेहतर होगा कि दिन की शुरुआत हलके गुनगुने पानी में नीबू और शहद के साथ करें।

3.गर्मियों में चाय-कॉफी का सेवन कम करें। कैफीन  से शरीर में डिहाइड्रेशन  बढता है। इसके बजाय जूस, आइस-टी,  दही, लस्सी, छाछ, सत्तू, नीबू-पानी, आम पना, बेल शर्बत, नारियल पानी, गन्ने के रस को अपनी डाइट में शामिल करें।

4.घर में हर समय ग्लूकोज,  इलेक्ट्रॉल  के अलावा पुदीना और आम पना अवश्य रखें।

5.बाहर की गर्मी से आकर तुरंत फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं।  इसके बजाय सुराही, मटके या घडे के पानी को प्राथमिकता  दें।

6.मीठे की क्रेविंग  हो तो बाजार  की मिठाइयों के बजाय सेब, आंवले या बेल का मुरब्बा, गुलकंद या पेठा खाएं।

7.ठंडे पेय पदार्थ से दूर रहें। अत्यधिक ठंडे खाद्य या पेय पदार्थ पाचन क्रिया के अलावा शरीर के नैचरल  कूलिंग  सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

8.सुपाच्य व हलकी सब्जियां  गर्मियों का उपहार हैं। गाजर, टमाटर, पालक, खीरे के अलावा पानी से भरपूर लौकी-तोरई जैसी सब्जियां  कम कैलरी वाली होती हैं, साथ ही इनसे एसिडिटी  जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। इनमें गर्मी से लडने की ताकत होती है।