Breaking News

गणतंत्र दिवस पर ब्रिटिश PM हो सकते हैं चीफ गेस्ट, मोदी ने दिया न्योता

भारत ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान जॉनसन को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया था. वहीं, ब्रिटेन की तरफ से कहा गया है कि जॉनसन भारत आने के लिए काफी उत्सुक हैं.

आखिरी बार साल 1993 में ब्रिटेन के पीएम जॉन मेजर ने गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया था. बता दें कि 27 नवंबर को दोनों नेताओं ने कोरोना महामारी की वजह से पैदा हुए संकट और वैक्सीन डिवेलपमेंट-मैन्युफैक्चरिंग पर बातचीत की थी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कोरोना, रक्षा समझौते, व्यापार जैसे अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई थी.

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने कोरोना और ब्रेग्जिट के बाद के समय में भारत-यूके पार्टनरशिप को मजबूती देने पर प्रतिबद्धता जताई. दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए थे कि व्यापार, निवेश, वैज्ञानिक रिसर्च, छात्रों और प्रोफेशनल्स के आदान-प्रदान और डिफेंस, सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग की काफी संभावनाएं हैं. ब्रिटने में वैक्सीन को मंजूरी इधर, कोरोना महामारी के खिलाफ ब्रिटेन ने बड़ा ऐलान किया है. ब्रिटेन में फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है. वहां पर कोरोना वैक्सीन अगले हफ्ते से आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी.