Breaking News

खूबसूरत और हेल्दी स्किन के लिए जानें खीरे के ये 6 फायदे

खीरे (Cucumber) में लगभग 96 फीसदी पानी होता है. पानी की ये मात्रा इसे आपकी त्वचा के लिए सबसे अधिक हाइड्रेटिंग सामग्री बनाती है.खीरा पोषक तत्वों, मिनरल और विटामिनों से भरपूर होता है. ये आपकी त्वचा को हेल्दी (Cucumber For Skin) बनाए रखने में मदद करते हैं. ये आपकी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है.

स्किन हाइड्रेशन

त्वचा में हाइड्रेशन की कमी के कारण त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाती है. आपकी त्वचा को सांस लेने के लिए हाइड्रेशन बेहद जरूरी है. पानी की मात्रा अधिक होने के कारण खीरा आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने की क्षमता रखता है.

सनबर्न को ठीक करता है

खीरा त्वचा पर शांत प्रभाव डालता है. जब आपकी त्वचा अधिक धूप के कारण झुलस जाती है, तो खीरे के जेल की थोड़ी सी मात्रा आपको राहत दे सकती है. एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के कारण ये आपकी त्वचा की रेडनेस को भी कम कर सकता है.

मुंहासे को रोकता है

खीरे का इस्तेमाल आपकी त्वचा के तेल संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है. ये आपकी त्वचा के छिद्रों को टाइट करने और सीबम तेल स्राव को कम करने के लिए एक कसैले के रूप में काम करता है. इस प्रकार ये मुंहासों को दूर रखने में मदद करता है. ये त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है.

त्वचा की सूजन कम करता है

खीरा सूजन-रोधी होता है. स्वाभाविक रूप से ये सूजन और सुस्त त्वचा को ठीक कर सकता है. खीरे से घाव, कट या सामान्य सूजन का इलाज किया जा सकता है. ये तुरंत शांत प्रभाव प्रदान करेगा. ये आपकी त्वचा की सूजन को धीरे-धीरे कम करता है.

फ्री रेडिकल्स को रोकता है

अत्यधिक प्रदूषण और यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. खीरा एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है. ये त्वचा को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करता है.

त्वचा पर निखार लाता है

त्वचा पर निखार लाने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. विटामिन सी त्वचा के ग्लो को बढ़ावा देने, काले धब्बे को कम करने के लिए जाना जाता है. खीरे के प्रमुख तत्वों में से एक विटामिन सी है. खीरे को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाने से सभी धब्बे और पिंगमेंटेशन दूर हो सकते हैं.

त्वचा के लिए खीरा का इस्तेमाल करने के टिप्स

अकेले खीरा आपकी त्वचा की हाइड्रेशन आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकता है. खीरे के साथ-साथ मॉइस्चराइजर भी लगाएं.
आंखों में सूजन या थकान महसूस होने पर खीरे के स्लाइस को अपनी आंखों पर 10 मिनट तक लगाएं.
बेहतर हाइड्रेशन के लिए आप हमेशा खीरे के टोनर को गुलाब जल के साथ मिला सकते हैं.
फ्रेश शुरुआत के लिए सुबह अपने चेहरे को खीरे के पानी से धो लें.
अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने नियमित आहार में खीरा शामिल करें. उदाहरण के लिए, खीरे का सेवन आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है. ये वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है. आप जितने स्वस्थ रहेंगे, आप उतने ही सुंदर दिखेंगे.