Breaking News

खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल हैं भारतीय मूल के 66 लड़ाके, अभी तक कोई भी नहीं लौटा भारत: US रिपोर्ट

वैश्विक आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (Islamic State) में अबतक 66 भारतीय मूल (Indian in Islamic State) के लड़ाकों के होने की जानकारी मिली है. यह दावा अमेरिकी विदेश मंत्रालय (US State Department) ने आतंकवाद पर जारी नवीनतम रिपोर्ट (US Report on Terrorism) में किया है. इसके साथ ही रिपोर्ट में एनआईए सहित भारत के आतंकवाद रोधी एजेंसियों की सक्रियता से अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय आतंकवादी ताकतों को पता लगाने और उन्हें रोकने के लिए सराहना की है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने गुरुवार को आतंकवाद पर देशों की रिपोर्ट 2020 जारी किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Securtiy Council) के प्रस्ताव यूएनएससीआर 2309 को और एयरपोर्ट पर सामान की अनिवार्य ‘डुआल स्क्रीन एक्स रे’ से जांच क्रियान्वित करने में अमेरिका (America) से गठबंधन कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव 2309 सरकारों से नागरिकों की हवाई यात्रा के दौरान सुरक्षा को सुनिश्चित करने का आह्वान करता है.

2020 के दौरान एक भी आतंकी नहीं लौटा भारत

अमेरिका की ओर से जारी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नवंबर तक इस्लामिक स्टेट से भारतीय मूल के 66 लड़ाकों के जुड़ने की जानकारी मिली है. इसके अनुसार कोई विदेशी आतंकवादी लड़ाका (एफटीएफ) वर्ष 2020 के दौरान भारत नहीं लौटा. भारत-अमेरिका सहयोग को रेखांकित करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका भारत सरकार के साथ रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाना जारी रखेगा, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों के जरिये जैसे 17वें आतंकवाद रोधी संयुक्त कार्यबल, अक्टूबर में तीसरा ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता शामिल है.

एनआईए सहित भारतीय एजेंसियों की हुई तारीफ

इस रिपोर्ट में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) सहित भारतीय आतंकवाद रोधी एजेंसियों की सक्रियता से अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय आतंकवादी बलों की पहचान करने और रोकने के लिए प्रशंसा की गई है. रिपोर्ट में कहा गया, ‘एनआईए ने इस्लामिक स्टेट से जुड़े 34 मामलों की जांच की और 160 लोगों को गिरफ्तार किया जिनमें सितंबर महीने में केरल (Kerala) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) से अलकायदा (Al-Qaeda) से जुड़े 10 सदस्य शामिल हैं.’

पाकिस्तान से आतंकी समूह बना रहे भारत को निशाना

इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि आतंकवादी समूह पाकिस्तान से अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं. अफगान तालिबान (Afghan Taliban) और उससे जुड़े हक्कानी नेटवर्क (Haqqani network) समेत अफगानिस्तान (Afghanistan) को निशाना बना रहे समूहों के साथ ही भारत को निशाना बना रहे लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) और उससे जुड़े संगठन तथा जैश-ए-मोहम्मद (JeM) समेत अन्य आतंकवादी समूहों ने पाकिस्तानी सरजमीं से अपना काम जारी रखा है.