Breaking News

खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह ने बनाई थी लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट की योजना, चार्जशीट में हुआ खुलासा

खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे (Khalistani terrorist Lakhbir Singh Rode) ने 2021 में लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट (ludhiana court blast) की योजना बनाई थी. इस बात का खुलासा चार्जशीट (charge sheet) में हुआ है. बता दें कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने लुधियाना की एक अदालत में बम विस्फोट से जुड़े मामले में एक पाकिस्तानी नागरिक सहित पांच लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है.

पाकिस्तान स्थित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (ISYF) और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (KLF) के आतंकवादी हैंडलर लखबीर सिंह रोडे ने 23 दिसंबर, 2021 को पंजाब में विभिन्न स्थानों पर आईईडी विस्फोटों को अंजाम देने की योजना बनाई थी.

पाकिस्तान के तस्करों से किया था संपर्क
एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार ,लखबीर सिंह ने योजना को अंजाम देने के लिए, पाकिस्तान स्थित तस्करों से संपर्क किया था. उसका उदेश्य अधिक से अधिक लोगों को हताहत करने के साथ ही भय पैदा करना था, जिसके लिए उसने विस्फोट की योजना बनाई थी. इस काम को अंजाम देने के लिए आतंकी ने गुर्गों की भर्ती की थी.

लखबीर सिंह रोडे ने पाकिस्तान स्थित हथियारों, विस्फोटकों और नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले जुल्फिकार उर्फ पहलवान, हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी मलेशिया, सुरमुख सिंह उर्फ सम्मू, दिलबाग सिंह उर्फ बग्गो और राजनप्रीत सिंह की मदद से एक आतंकी गिरोह बनाया. रोडे ने पाकिस्तान स्थित तस्कर जुल्फिकार और उसके साथियों के तस्करी माध्यमों का इस्तेमाल गगनदीप सिंह उर्फ गागी को आईईडी पहुंचाने के लिए किया. गागी ने ही अदालत में विस्फोटक लगाया था. एनआईए ने विभिन्न धाराओं के तहत गागी (मृत), सम्मू, बग्गो, राजनप्रीत सिंह और जुल्फिकार के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया.

बता दें कि लुधियाना कोर्ट धमाके में एक शख्स की मौत हो गई थी इस धमाके में कई लोग घायल भी हुए थे. हरप्रीत सिंह पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था. स्पेशल NIA कोर्ट ने हरप्रीत सिंह के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था. इसके अलावा एक लुकआउट सर्कुलर भी निकाला गया था.