Breaking News

खाद्यान्न उत्पादन में यूपी बना नंबर वन, किसानों के हित में कार्य कर रही सरकार

चुनाव से पहले भाजपा ने किसानों से नलकूपों की बिजली फ्री करने का वादा किया था। सरकार बनने के बाद योगी सरकार ने नलकूपों की बिजली फ्री कर दी। पहले गन्ना किसान पर्ची के लिए भटकता था। परंतु, आज पर्ची का मैसेज किसान के मोबाइल पर आ रहा है। किसानों से पूछा कि बताओ कौन सी सरकार अच्छी है। सोमवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के आयोजित विराट किसान मेला व प्रदर्शनी में पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों को संबोधित करते हुए कही।

मुख्य अति‌थि के रुप में पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप सिंह ने कहा कि जैविक व प्राकृतिक खेती की ओर किसान अग्रसर हो। इससे किसानों को महंगे रसाय‌निक कीटनाशकों से मुक्ति मिलेगी। साथ ही मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने उत्तर प्रदेश में किसानों को मिल रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कहा कि यूपी में 10 हजार रुपये तक के छोटे कृषि यंत्रों को टोकन मुक्त रखा गया है। किसान पंजीकरण कराकर और मेले से वह कृषि यंत्र खरीदेंगे तो 31 मार्च से पहले उनके खातों में अनुदान पहुंच जायेगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में खाद्यान्न उत्पादन बढ़ा है। पिछले पांच सालों में उत्तर प्रदेश देश में आलू, गन्ना, फल, सब्जी, दूध उत्पादन में नंबर वन पर है। कहा कि मिलेट्स की खेती पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मिलेट्स निशुल्क मिलेट्स बीज किसानों को दिया जा रहा है। मऊ जिले समेत आजमगढ़ मंडल में किसानों को मिलेट्स के बीज दिए गए हैं। हरदोई, अयोध्या में यह काम हो रहा है। यूपी में पौष्टिक अनाज के उत्पादन पर जोर रहेगा।

विपक्ष पर साधा निशाना, किसानों से पूछा कौन सी सरकार अच्छी
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। बोले, लोकसभा चुनाव को लेकर तीसरा मोर्चा बनाने की तैयारी की जा रही है। कहा कि यूपी का माहौल बदला हुआ है। परिवारवाद और सत्ता के लालच में बैठे नेताओं को जनता पहचान चुकी है। विपक्ष पूरी तरह बिखरा हुआ है। कहा कि भाजपा सरकार ने अपने वादों को पूरा किया। गन्ने का भुगतान समय से हो रहा है। गन्ने की पर्ची मोबाइल पर किसानों को मिल रही है। नलकूपों के बिजली ‌फ्री कर दी गई है। किसानों से पूछा कि बताओ कौन सी सरकार अच्छी है। क्या पहले यह सब सुविधा मिलती थी।