Breaking News

क्लीन, ब्यूटीफुल और मॉडर्न दिल्ली का लक्ष्य, कैलाश गहलोत ने पेश किया 78,800 करोड़ का बजट

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार आज वित्त वर्ष 2023-24 के लिए दिल्ली का बजट पेश कर रही है। दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि 2015 में दिल्ली का बजट 41 करोड़ का था जो अब बढ़कर 78,800 करोड़ का हो गया है। केंद्र ने जीएसटी के पूल से जो 325 करोड़ को मिल रहे थे वो भी केंद्र ने शून्य कर दिया है।

वित्त मंत्री ने कहा दिल्ली की पर कैपिटा इनकम राष्ट्रीय स्तर से ढाई गुना ज्यादा है। हमारी सरकार ने दिल्ली की अर्थव्यवस्था में सुधार करने के लिए सराहनीय काम किया है। वहीं दिल्ली की जीएसडीपी अगले साल 9.18 प्रतिशत रहने की संभावना है। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह 7 प्रतिशत ही है।

वित्त मंत्री ने कहा कि बारापूला फ्लाईओवर का तीसरा चरण की जल्दी पूरा होने की उम्मीद है। आश्रम फ्लाईओवर और अंडरपास का काम भी पूरा हो गया है, जिससे दिल्ली के चार लाख वाहनों का दैनिक आवाजाही शुरू हुई। मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि पिछले 8 वर्षों में लोक निर्माण विभाग ने 28 नए फ्लाईओवर एलिवेटेड सड़क और पुलों का निर्माण किया जिससे दिल्ली में आवागमन बहुत आसान हो गया। इस सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए आधुनिक विश्व स्तरीय सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने के लिए निवेश किया।

कैलाश गहलोत ने दिल्ली मॉडल है गारंटी जो अभूतपूर्व महंगाई के दौर में उन्हें पानी और 24 घंटे बिजली जैसी सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध कराती है। 100 से ज्यादा अधिक सेवाएं स्पेशलिस्ट डिलिवरी। दिल्ली सरकार ने भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति व्यवस्था बनाई है। सरकारी अफसरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और ना ही बिचौलियों की मदद लेनी पड़ती। अब सरकार खुद उनके दरवाजे पर पहुंचकर उनके काम कर दे दिल्ली मॉडल का एक और पहलू है, हमारे लोगों के आकांक्षाओं को पूरा करता है।

कैलाश गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में पिछले 8 सालों में दिल्ली ने अभूतपूर्व वृद्धि देखी है। आज दिल्ली मॉडल या केजरीवाल मॉडल या केजरीवाल मॉडल और गवर्नेंस आज हर देशवासियों के लिए आशा की नई किरण जगाता है। साथ ही समाज की अंतिम अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को विश्वास देते हैं कि सरकार उनके परिवार के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे।

दिल्ली के विकास का रोडमैप आप सरकार पेश करेगी। इंफ्रास्ट्रक्चर पर 20 हजार करोड़ खर्च किए जाने की उम्मीद है। वित्त मंत्री कैलाश गहलोत पहली बार सदन पटल पर बजट प्रस्ताव रखेंगे। वहीं, केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने से पहले बजट की खींचतान पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखकर अपील थी कि वे अपना काम करें और दिल्ली सरकार को अपना काम करने दें।

कैलाश गहलोत ने बताया कि दिल्ली मॉडल में लोगों को 24 घंटे बिजली की गारंटी मिल रही है। यहां भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस है। पिछले आठ वर्षों में मेट्रो नेटवर्क का काफी विस्तार हुआ है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बजट से पहले ट्वीट कर मनीष सिसोदिया को याद किया। उन्होंने लिखा, आज दिल्ली का बजट पेश किया जाएगा। दिल्ली के सब लोग आज मनीष जी को बहुत मिस कर रहे हैं। पर उनके काम रुकने नहीं देंगे। उनके द्वारा शुरू किए गए सभी काम दोगुनी स्पीड से किए जाएंगे।