Breaking News

कॉपीराइट: ब्रिटिश टीवी शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड‘ के प्रजेंटर को दिल्ली HC का समन

लोकप्रिय ब्रिटिश टीवी शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ (Popular British TV show ‘Man Vs Wild’) के प्रजेंटर बेयर ग्रिल्स (Presenter Bear Grylls) को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने शुक्रवार को समन जारी किया। भारतीय स्क्रिप्टराइटर (Indian scriptwriter) ने कॉपीराइट एक्ट के उल्लंघन (Copyright violation) को लेकर याचिका दायर की थी, जिसमें कहा गया कि शो ‘गेट आउट अलाइव विद बेयर ग्रिल्स’ कॉपीराइट का उल्लंघन करता है। बेयर ग्रिल्स के साथ इसमें दूसरे ब्रॉडकास्ट प्लेटफॉर्म्स पर भी आरोप लगाए गए हैं। कोर्ट में यह याचिका स्क्रिप्टराइटर अरमान शंकर शर्मा ने दायर की जिनका दावा है कि मूल स्क्रिप्ट ‘आखिरी दम तक- टिल द लास्ट ब्रेथ’ के नाम से है।

कोर्ट ने क्या कहा
मामले की सुनवाई जस्टिस अमित बंसल ने की। कोर्ट में बताया गया कि कार्यक्रम का प्रसारण पिछले 10 सालों से हो रहा था। जिस पर कोर्ट ने शर्मा के वकील संजीव आनंद से पूछा, ‘आप 10 साल बाद जाग गए?’ उन्होंने जवाब दिया कि इस साल की शुरुआत तक भारत में शो का प्रसारण नहीं गिया गया था और कम से कम भारत में इसके प्रसारण की अनुमति आगे नहीं मिलनी चाहिए। इस पर बेयर ग्रेल्स की वकील ने सुझाव दिया कि दोनों पार्टियों के बीच मध्यस्थता पर विचार किया जा सकता है।

22 फरवरी को अगली सुनवाई
सुनवाई के बाद कोर्ट ने बेयर ग्रिल्स सहित एनबीसी यूनिवर्सल इंक के उपाध्यक्ष टॉम शेली, वॉर्नर ब्रदर्स डिस्कवरी, नेट जियो इंडिया, हॉटस्टार और वॉल्ट डिजनी को समन जारी किया। मामले की अगली सुनवाई 22 फरवरी 2023 को होगी।

जंगल में रियलिटी शो जैसा 
अरमान शंकर शर्मा का कहना है कि 2009 में उन्होंने ‘आखिरी दम तक- टिल द लास्ट ब्रेथ’ के बारे में सोचा था, जो कि कॉपीराइट एक्ट के तहत संरक्षित है। इसमें 20 लोगों को जंगल में ले जाकर 7-8 एपिसोड का एक रियलिटी टीवी शो तैयार किया जाएगा। लगभग एक महीने तक जंगल में बिना किसी मदद के वो यात्रा जारी रखेंगे। हर टास्क और स्टंट के बाद टीम का एक सदस्य एलिमिनेट होगा और आखिर में कोई एक शो का विजेता होगा जिसे भारी-भरकम इनामी राशि दी जाएगी। याचिका में कहा गया कि 10 जनवरी 2011 को इस मूल शो को कॉपीराइट के तहत पंजीकृत किया गया था।