Breaking News

कैब बुकिंग सेवा देने वाली कंपनी अब दिल्ली में चलाएंगी उबर की बसें, यात्रियों को होगें ये फायदे

कैब, ऑटो और बाइक टैक्सी (bike taxi)के बाद अब जल्द ही दिल्ली की सड़कों(streets of delhi) पर उबर की प्रीमियम बसें(premium buses) भी दौड़ती दिखेंगी। ऐप बेस्ड ऑनलाइन कैब बुकिंग सेवा (online cab booking service)देने वाली कंपनी उबर को दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से सरकार की प्रीमियम बस योजना के तहत राजधानी दिल्ली में बसें चलाने के लिए ‘एग्रीगेटर’ लाइसेंस मिल गया है। इसके शुरू होने के बाद अब यात्री उबर ऐप की मदद से पसंदीदा रूट पर सीटें पहले से बुक कर सकेंगे।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली बस संचालन के लिए लाइसेंस देने वाला पहला राज्य बन गया है। वहीं, उबर दिल्ली प्रीमियम बस योजना के तहत लाइसेंस लेने वाली पहली ‘एग्रीगेटर’ बन गई है। ‘एग्रीगेटर’ से मतबल उस बिजलेस मॉडल से है, जिसमें एक नेटवर्क मॉडल होता है, जिसके तहत सर्विस प्रोवाइडर्स और सेवा लेने वालों को एक प्लैटफॉर्म पर जोड़ा जाता है।

ऐपर मनपसंद सीट बुक कर सकेंगे यात्री

उबर शटल इंडिया के प्रमुख अमित देशपांडे ने कहा कि एक सफल पायलट कार्यक्रम के बाद हम आधिकारिक तौर पर दिल्ली में बस की सुविधा शुरू करने से उत्साहित हैं। पायलट कार्यक्रम के दौरान हमने बसों की महत्वपूर्ण मांग देखी। ग्राहक उबर ऐप पर ‘उबर शटल’ विकल्प चुनकर अपने पसंदीदा रूट पर सीट की पहले से बुकिंग कर सकेंगे।

बयान के अनुसार, दैनिक आवागमन की जरूरतों के हिसाब से तैयार बस सेवा ‘उबर शटल’ की औपचारिक शुरुआत पायलट कार्यक्रम की सफलता के बाद हुई है। पिछले साल से पश्चिम बंगाल में इसका परिचालन किया जा रहा है। इस संबंध में कंपनी ने सरकार के साथ एक एमओयू पर साइन किए थे।

बयान में कहा गया है कि यात्री उबर ऐप के माध्यम से एक सप्ताह पहले तक सीट की पहले से बुकिंग कर सकेंगे। बस की ‘लाइव लोकेशन’ और रूट को जानकारी प्राप्त सकेंगे और उसके आने के अपेक्षित टाइम को भी देख सकेंगे।

प्रत्येक शटल वाहन में 19 से 50 यात्रियों के बैठने की जगह होगी। उबर की तकनीक का उपयोग करके बस संचालन से जुड़े स्थानीय भागीदार इसका संचालन करेंगे।