Breaking News

किसानों से बातचीत के लिए नहीं आई हरियाणा सरकार, नेशनल हाईवे किया जाम

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में चंद रोज पहले न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सूरजमुखी की खरीद को लेकर बवाल हुआ था. इस दौरान किसानों ने हाईवे जाम कर दिया था, जिसके बाद पुलिस ने किसानों पर लाठियां भांजी थी. अब इसी मुद्दे पर सोमवार को कुरुक्षेत्र में एक बार फिर से किसानों की महापंचायत हुई है. किसानों ने सरकार को सोमवार दो बजे का अल्टीमेटम दिया था कि सरकार आकर बातचीत करे. लेकिन सरकार की तरफ से कोई बातचीत के लिए नहीं पहुंचा और ऐसे में अब किसानों ने पिपली में दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर हाईवे जाम कर दिया है. पिपली में यह महा पंचायत हुई है. ऐसे में अब दोबारा हालात तनावपूर्ण होने के आसार बन गए हैं.

महापंचायत के दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी से कम फसल की खरीद ना हो और केंद्र सरकार एमएसपी गारंटी कानून बनाए. एमएसपी गारंटी कानून देश में बनना चाहिए. राकेश टिकैत ने काह कि एमएसपी गारंटी कानून को लेकर बड़े आंदोलन होंगे. आज के समय में किसान-दुकानदार हर वर्ग दुखी है. उन्होंने हरियाणा सरकार से मांग की कि गिरफ्तार किए गए सभी किसानों को जल्द से जल्द रिहा किया जाए. एमएसपी गारंटी कानून सरकार जल्द से जल्द लागू करें. फिलहाल, कुरुक्षेत्र में जीटी रोड जाम करने के लिए किसानों ने अनाज मंडी से निकलना शुरू हो गए हैं.

 

जानकारी के अनुसार, किसान नेता बलबीर राजेवाल,राकेश टिकैत और कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पुनिया किसान महापंचायत में पहुंचे गए हैं. इस दौरान बजरंग पुनिया ने कहा कि पहले किसानों ने अजय मिश्रा टेनी के साथ लड़ाई लड़ी और और हम खिलाड़ी बृजभूषण से लड़ाई लड़ रहे हैं. खिलाड़ियों का समर्थन किसानों के साथ है.

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी का बड़ा बयान ने पूरे मसले पर कहा कि हरियाणा को अखाड़ा ना बनाए. कृषि मंत्री ने कांग्रेस, केजरीवाल और किसान नेताओं को नसीहत है. किसान महापंचायत पर जेपी दलाल ने कहा कि देश में किसान हित में सबसे ज़्यादा योजनाए हरियाणा में चल ही हैं. किसानों के नाम पर राजनीति करने वाले पंजाब और यूपी के नेता हरियाणा को अखाड़ा ना बनाएं. कल ही सीएम ने कुरुक्षेत्र में 20 हजार मीट्रिक टन सूरजमुखी का तेल निकलने तके लिए मिल लगाने की घोषणा की है. कुछ लोग हरियाणा को अखाड़ा बनाकर किसानों को बदनाम कर रहे हैं. पूर्व CM भूपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा हरियाणा में गठबंधन को स्वार्थ और लूट का गठबंधन करने पर जेपी दलाल ने कहा कि कांग्रेस नेता अनापश्नाप बयानबाज़ी करते हैं.

कुरुक्षेत्र के पिपली में किसानों की महापंचायत के मद्देनजर पूरे हरियाणा में पुलिस प्रशासन अलर्ट नजर आ रहा है. सिर्फ हरियाणा ही बल्कि अलग-अलग राज्यों से किसानों के पिपली रैली में पहुंचे हैं. अंबाला में किसी प्रकार से लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति ना बिगड़े, इसके मद्देनजर धारा 144 लगा दी गई. लाठी डंडे , तलवार और हथियार लेकर चलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है. उधर, कुरुक्षेत्र में गुरनाम सिंह चढूनी का जन्मदिन है और किसानों ने महापंचायत में पहुंचकर केक काटकर जन्मदिन मनाया है. बता दें कि किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी सहित टोटल 9 लोग जेल में बंद हैं.

क्या है पूरा विवाद
हरियाणा सरकार ने सूरजमुखी को भावांतर योजना में खरीदने का निर्णय लिया है, जिसमें ₹4800 भाव तय किया गया है और भावांतर योजना के तहत ₹1000 किसान को दिए जाएंगे. कुल ₹5800 किसान को प्रति किवंटल सूरजमुखी पर दिया जाएंगे, लेकिन एमएसपी ₹6400 है और इस पर सरकार खरीद नहीं कर रही है. इस पर किसान नाराज हैं और इसी कारण यह मसला चल रहा है.