Breaking News

करोड़ो की सम्‍पत्ति के लिए पति ने की SC वकिल की हत्‍या, ब्रिटेन में बसना चाह रहा था, CCTV कैमरे ने खोला बड़ा राज

नोएडा (Noida) सेक्टर-30 के डी ब्लॉक की कोठी नंबर D-40 में हुई सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की वरिष्ठ महिला वकील रेणु सिन्हा की हत्या (the killing) के मामले में नोएडा पुलिस (Police) ने आरोपी पति नितिन नाथ सिन्हा को सोमवार तड़के 3 बजे के करीब गिरफ्तार (Arrested) कर लिया।रेणु सिन्हा का शव बाथरूम में पड़ा मिला था। पति ने घर बेचने के विवाद में महिला की हत्या की थी। वारदात को अंजाम देने के बाद वह घर की ही पहली मंजिल पर बने स्टोर रूम में छिप गया था। मृतका के भाई की शिकायत पर पुलिस ने नितिन के खिलाफ हत्या की धारा में केस दर्ज किया था। सीजेएम की अदालत ने आरोपी पति को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

डीसीपी हरीश चंदर ने सोमवार को इस हत्याकांड का सिलसिलेवार तरीके से खुलासा करते हुए बताया कि रविवार सुबह 8 बजे के करीब नितिन नाथ सिन्हा सोकर उठा और चाय बनाई। इसके बाद वह घर (कोठी) बेचने को लेकर पत्नी से बात करने लगा। नितिन ने रविवार को ही उस प्रॉपर्टी डीलर को घर पर बुलाया था, जिससे उसने साढ़े चार करोड़ रुपये में कोठी का सौदा किया था। इसके एवज में नितिन ने डीलर से 55 लाख रुपये बतौर एडवांस ले भी लिए थे। पत्नी रेणु सिन्हा ने जब कोठी बेचने का विरोध किया तो पति ने उनके साथ हाथापाई करनी शुरू कर दी। इसी दौरान उसने बेडरूम में तकिये से पत्नी का मुंह दबाया और उसके बाद गला दबाकर हत्या कर दी। हाथापाई और मारपीट होने से महिला के कान और नाक से खून भी निकला था। वह रेणु की लाश को घसीटकर बाथरूम ले गया। वारदात को ग्राउंड फ्लोर पर सुबह करीब दस बजे अंजाम दिया गया। घटना के करीब एक घंटे बाद एक प्रॉपर्टी डीलर नितिन नाथ सिन्हा के घर पहुंचा। नितिन ने प्रॉपर्टी डीलर को पहली मंजिल के कमरे सहित अन्य स्थान को दिखाया, लेकिन बाथरूम दिखाने नहीं ले गया। ग्राउंड फ्लोर के ड्राइंग रूम में ले जाकर कहा कि जैसा स्ट्रक्चर ऊपर है, वैसा ही नीचे है। इसके बाद प्रॉपर्टी डीलर वहां से चला गया।

पति दोबारा बाथरूम में पहुंचा और इस बात को लेकर आश्वस्त हुआ कि पत्नी की मौत हो चुकी है। महिला का सोमवार को नोएडा में ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस मौके पर बेटा अमेरिका से भारत नहीं आ पाया। करीबी ने महिला का अंतिम संस्कार किया। कैंसर पीड़ित पत्नी का इलाज अमेरिका से ही चल रहा था। हालांकि, एक महीने पहले उनके कैंसर से ठीक हो जाने की बात सामने आ रही है।

मोबाइल बंद कर स्टोर रूम में छिपा

घटना के बाद आरोपी पति ने ग्राउंड फ्लोर के सभी कमरों के सभी दरवाजे पर ताला लगाया और बाहर की सीढ़ी की मदद से पहली मंजिल पर पहुंचा। इस दौरान मोबाइल पर लोग लगातार कॉल कर रहे थे। आरोपी ने कॉल करने वाले पड़ोसी को बताया कि वह लोधी गार्डन में है। खुद को घिरता देखकर उसने पहली मंजिल स्थित स्टोर रूम में छिप गया और मोबाइल बंद कर दिया।

पड़ोसी के कैमरे ने राज खोला

हत्याकांड की जांच के लिए मौके पर पहुंची पुलिस ने जब पड़ोसी के घर की सीसीटीवी फुटेज देखी तो पुलिस को पति के घर के अंदर होने का शक हुआ। इसके बाद पुलिस ने दोबारा जब पहली मंजिल की तलाशी ली तो पता चला कि आरोपी स्टोर रूम में ही छिपा हुआ है। स्टोर रूम का दरवाजा तोड़कर आरोपी को बाहर निकाला गया। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की चार टीमें गठित की गई थीं।

ब्रिटेन में बसना चाह रहा था

नोएडा की प्रॉपर्टी को बेचकर हत्यारोपी नितिन नाथ सिन्हा ब्रिटेन में बसने की योजना बना रहा था। पुलिस को आरोपी की जेब से पासपोर्ट और यूके के दस्तावेज मिले हैं, जिसमें यूके का भी आइडेंटिटी कार्ड भी बताया जा रहा है। नितिन की पत्नी रेणु सिन्हा इसका लगातार विरोध करती आ रही थी। कोठी आरोपी के पिता के नाम थी, जो मौत के बाद उसे मिल गई। आरोपी सेक्टर-26 में भी घर देख रहा था। नितिन के पास पासपोर्ट था। ऐसे में मृतक महिला के भाई ने उसके विदेश भागने की आशंका जताई थी। घटना की जानकारी होने के एक घंटे बाद ही पुलिस ने आरोपी पति के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया। आसपास के होटल और मेट्रो स्टेशनों की सीसीटीवी फुटेज खंगाली गई। दिल्ली में भी पुलिस ने दबिश दी।

25 साल पहले ली थी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह भारतीय सूचना सेवा विभाग में अधिकारी था और उसने 1998 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ले ली थी। इसके बाद उसने अमेरिका की इनोडेटा कंपनी में पांच साल तक नौकरी की। इसके बाद वह इंडियन मेडिकल एसोसिएशन में भी पदाधिकारी रहा। पत्नी का इलाज भी अमेरिका से ही चल रहा था।

तीन घंटे तक पुलिस को गुमराह किया

महिला वकील के हत्या के मामले में स्टोर रूम से जब पुलिस ने आरोपी पति को दबोचा तो उसने हत्या की बात से इनकार कर दिया। तीन घंटे की पूछताछ के बाद वह टूटा और हत्या की बात कबूल कर ली। पुलिस के हर सवाल के जवाब में आरोपी बस इतना कहता रहा कि उसे कुछ नहीं पता है, इसलिए उसे परेशान न किया जाए। स्टोर रूम में छिपने की बात पर उसने कहा कि जब उसने पत्नी को मृत अवस्था में देखा तो उसने मानसिक संतुलन खो दिया। उसे कुछ समझ में नहीं आ रहा था, ऐसे में वह वहीं छिप गया। आरोपी इस बात का इंतजार कर रहा था कि उसके घर के पास से पुलिस हटे तो वह अपने अधिवक्ता से संपर्क कर या तो सरेंडर कर दे या फिर विदेश निकल जाए।

दंपति के बीच कई बार मारपीट हुई : पुलिस के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता रेणु सिन्हा और उनके आरोपी पति नितिन नाथ सिन्हा के बीच बीते तीन महीने में कई बार विवाद और मारपीट हो चुकी थी। तीन महीने पहले ही नितिन ने कोठी का सौदा तय किया था। आरोपी के घर सीसीटीवी कैमरा तो लगा था पर उसका डीवीआर खराब था। पुलिस इस बात की भी जानकारी कर रही है कि जानबूझकर तो कैमरे से छेड़छाड़ नहीं की गई।

इसलिए चालू थी एसी : पुलिस के मुताबिक महिला को ब्लड कैंसर सहित कई अन्य बीमारी थी। ऐसे में चिकित्सकों ने उसे 18 से 22 डिग्री तापमान में ही हमेशा रहने की सलाह दी थी। घर में 24 घंटे एसी चालू रहता था। बाहर जाने पर वह कार का एसी भी हमेशा ऑन रखती थी।

चेहरे पर शिकन नहीं

पुलिस के अनुसार आरोपी पति ने हत्या के बाद कई सिगरेट पी। गिरफ्तारी के बाद भी वह पुलिस से सिगरेट की डिब्बी मांगता रहा। गिरफ्तारी के बाद आरोपी के चेहरे पर किसी प्रकार की शिकन नहीं थी और न ही वह घटना को लेकर अफसोस महसूस कर रहा था।

इसलिए नहीं पहुंचा बेटा

हादसे की जानकारी होने के बाद बेटे को तुरंत भारत के लिए फ्लाइट का टिकट नहीं मिला। ऐसे में बेटे के बुधवार तक नोएडा पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। आरोपी के कई रिश्तेदार प्रशासनिक सेवाओं में थे। पुलिस के मुताबिक पति ने हत्या के इरादे से ही महिला का गला दबाया था।

यह है पूरा मामला

नोएडा के सेक्टर-20 थाने को रविवार को सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता रेणु सिन्हा के भाई ने फोन पर यह सूचना दी थी कि उनकी बहन की शादी सेक्टर-30 में रहने वाले नितिन सिन्हा के साथ हुई थी। उनकी बहन दो दिन से फोन नहीं उठा रही है। इस सूचना के आधार पर पुलिस सेक्टर-30 में रेणु सिन्हा के घर पर पहुंची। घर का दरवाजा बंद मिलने पर पुलिस ने दरवाजा तोड़कर घर की तलाशी ली तो घर के बाथरूम में महिला मृत अवस्था में मिली।