Breaking News

कमजोर और बेजान नाखूनों के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, बढ़ेगी हाथ की सुंदरता

महिलाएं अपने नाखूनों की केयर करने के लिए पार्लर में अपने पैसे और समय लगाती है, पर उसके ​बावजूद भी उनके नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इसमें आपको ब्यूटी पार्लर में पैसे ना लगा कर घरेलू टिप्स को अपना कर नाखूनों को सुंदर और आकर्षक बनाना चाहिए. हाथों की खूबसूरती को खूबसूरत नाखून ही कई गुना अधिक बढ़ा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ सरल और Effective नेल केयर टिप्स देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जाने हैं-

जिलेटिन का यूज़

यदि किसी के नाखून बहुत पतले हैं, तो उनको मजबूत बनाने के लिए लेटिन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए आप गर्म पानी में जिलेटिन पाउडर डाल लें. फिर इसमें नींबू का रसNail care Tips: सुंदर और लंबे नाखून पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपायडालें. फिर गुलाब जल मिला दें. अब इसे मिश्रण में हाथ डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. ऐसा करते रहने से कुछ दिनों में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

हाथों को धूल मिट्टी से रखें दूर

बहुत समय तक हाथ धूल मिट्टी में रखा रहने से नाखुनों को काफी नुकसान पहुंचता है. हाथों में अधिक देर तक धूल मिट्टी रहने से नाखून कमजोर होने लगते हैं. इसीलिए मिट्टी का काम खत्म होते हीNail Care Tips: अगर पाना चाहती हैं सुंदर नाखून तो अपनाएं ये घरेलू उपाय - Nail  care tips for healthy strong nails home remedies - Latest News & Updates in  Hindi atहाथों के गर्म पानी से ठीक ढ़ंग से साफ कर लें. इसके बाद हाथों को मॉइश्चराइजर करना ना भूलें.

नारियल का तेल का करें प्रयोग

अच्छे माइश्चराइजर के रूप में नारियल का तेल बेस्ट होता है. ये स्किन के साथ साथ नाखूनो को भीnail care tips at home: Ghar par nakhun kaise badhaye - कम समय में कमजोर और  चिप्ड नाखूनों से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये तरीके - Navbharat Timesबहुत पोषण देता है. इसमें बहुत से विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो कि नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं.

ऑलिव ऑयल का करें प्रयोग

त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल बेस्ट ऑप्शन है. नाखूनो की ग्रोथ में भी ये फायदे मंद माना जाता है.nail growth: Nail care Tips : इन घरेलू उपाय से पाएं सुंदर नाखून - Navbharat  Timesऑलिव ऑयल हाथों में और नाखूनों में लगाए , फिर मसाज करें. अपनी इच्छा अनुसार आप इसमें विटामिन ई के कैप्सूल भी डाल सकते हैं.