Breaking News

कभी न करें इन पांच चीजों का दान, हो सकता है भारी नुकसान

सभी धर्म में दान करने का विशेष महत्व होता है. दान करने से व्यक्ति का मन शांत होता है. ऐसी मान्यता है कि दान करने से पुण्य मिलता है. पूजा पाठ करने के साथ- साथ दान करना लाभदायक होता है. दान करने से ग्रह दोषों से भी मुक्ति मिलती है.

शास्त्रों में दान के महत्व के बारे में बताया गया है. लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि कुछ चीजों का दान करना हमारे लिए नुकसानदायक होता है. आइए जानते हैं किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए.

फटी हुई कापी और किताब

विद्या का दान सबसे बड़ा दान माना जाता है. अगर आप किसी को किताबे, कापी और पौराणिक ग्रंथ दान कर रहे है तो ध्यान दें कि वह कही से भी फटी नहीं होनी चाहिए. अगर आप किसी को कोई किताब दान कर रहे है तो उसे सही से कवर चढ़ाकर दान में दें.

झाड़ू

झाड़ू का दान करने से घर में आर्थिक तंगी और पैसों की दिक्कत हो सकती हैं. साथ ही झाड़ू का दान करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है. इसलिए झाड़ू का दान नहीं करना चाहिए.

तेल का दान

शनिवार को तेल का दान करना शुभ माना जाता है. लेकिन कुछ लोग यूज किया हुआ या खराब तेल दान में देते है. ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक शनिवार को उपयोग या खराब तेल का दान करने से शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं. इससे घर में लड़ाई- झगड़ा बढ़ता है.

पुराने कपड़ों का दान

ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक पुराने कपड़ों का दान करना नुकसानदायक होता है. पहने हुए कपड़ों का दान करना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे लक्ष्मी जी क्रोधित हो जाती है. इसलिए हमेशा जरूरतमदों को नए कपड़ों का दान करना चाहिए.

लोहे की चीजें दान न करें

कभी भी लोहे और नुकीली चीजों का दान नहीं करना चाहिए. इसके अलावा स्टील के बर्तनों का दान भी करने से बचना चाहिए.