Breaking News

ओमिक्रॉन के खौफ ने न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर फेरा पानी, कई देश फ्रंट फुट पर सतर्क

यूरोप के विभिन्न देश कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से उत्पन्न हुई कोविड-19 की संभावित नई लहर से बचने के प्रयास के चलते कड़ी पाबंदियां लगाने लगे हैं. यूरोपीय देशों के पाबंदियां सख्त करने के फैसले के बाद पेरिस से बार्सिलोना तक लोगों का प्रदर्शन देखने को मिला है.

89 देशों में हो चुकी है ओमिक्रॉन की पहचान: WHO

WHO के अनुसार 89 देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान हो चुकी है. डेढ़ से तीन दिन में इसके मामले दोगुने हो जाते हैं. ओमिक्रॉन उन जगहों पर डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है, जहां संक्रमण का सामुदायिक स्तर पर प्रसार ज्यादा है. इस महामारी के मामलों में तेज बढ़त के बीच कई देश चौकन्ना हो गए हैं. फ्रांस और ऑस्ट्रिया के मंत्रियों ने ट्रैवल पाबंदियां कड़ी कर दी हैं.

कई देशों ने नियम किए सख्त

फ्रांस ने नए साल पर आतिशबाजी रद्द कर दी है. डेनमार्क ने थियेटर, कंसर्ट हॉल, मनोरंजन पार्क और संग्रहालय बंद कर दिए हैं. आयरलैंड ने पब और बार में रात 8 बजे के बाद कर्फ्यू लगा दिया है और घर के अंदर और बाहर के कार्यक्रमों में लोगों की उपस्थिति सीमित कर दी है.

आयरलैंड की प्रधानमंत्री ने कही ये बात

आयरलैंड की प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन ने शुक्रवार को अपने संबोधन में कहा कि नई पाबंदियां जिंदगियां एवं आजीविका को संक्रामक वायरस से बचाने के लिए जरूरी हैं. अन्य देश अभी और आगे बढ़ सकते हैं. डच सरकार के मंत्री विशेषज्ञ समिति की सलाह पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे हैं जिसने पहले से चल रहे आंशिक लॉकडाउन को सख्त करने की सिफारिश की है.

ब्रिटेन की सरकार भी सतर्क

ब्रिटेन की सरकार ने भवनों के अंदर भी मास्क लगाने की जरूरत भी अनिवार्य कर दी है और और नाइट क्लब व बड़े कार्यक्रमों में जाने के लिए लोगों को टीकाकरण या हॉल का निगेटिव जांच प्रमाणपत्र दिखाने का आदेश दिया है. देश में इस सप्ताह रोजाना संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ा है.

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच अब वैज्ञानिक चेतावनी दे रहे हैं कि सरकार को अस्पतालों में भीड़ रोकने के लिए और कदम उठाने की जरूरत है. ब्रिटेन व अन्य देश बूस्टर डोज की गति बढ़ाने में जुटे हैं क्योंकि प्रारंभिक आंकड़ों से सामने आया है कि टीके की 2 खुराक ओमिक्रॉन के खिलाफ कम प्रभावी हैं. फ्रांस में रेस्तरां, कैफे व अन्य स्थानों पर प्रवेश के लिए वैक्सीन पास के सरकारी प्रस्ताव के खिलाफ पेरिस में बगाबत के सुर उठने लगे हैं. इटली के तूरिन में भी विरोध प्रदर्शन का कार्यक्रम है.