Breaking News

एसआईटी का गठन, मोहम्‍मद जुबैर से जुड़े मामलों की होगी जांच

Alt News के को-फाउंडर और फैक्‍ट चेकर मोहम्‍मद जुबैर के केसों की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई है। चेन्नई के रहने वाले मोहम्मद जुबैर द्वारा हिन्दुओं की धार्मिक भावनाएं भड़काने और देवी देवताओं के अपमान व भड़काऊ पोस्ट डालने को लेकर सीतापुर, हाथरस, लखीमपुरखीरी, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर में मुकदमे दर्ज हैं।

इन मामलों की जांच अब एसआईटी करेगी। आईजी डा. प्रीतिंदर सिंह की अध्यक्षता में गठित यह एसआईटी सभी मामलों में विवेचना करने के बाद आरोपपत्र अदालत में दाखिल करेगी। सरकार को 4 हफ्ते में जवाब दाखिल करना है।
एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि शासन ने मंगलवार को ऐसे मामलों में सख्त रुख अपनाते हुए निर्देश दिए हैं कि सभी मामलों की निष्पक्षता से जांच की जाए। शासन के निर्देश पर ऐसे मामलों के लिए एसआईटी गठित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि एसआईटी में अध्यक्ष आईजी कारागार डा. प्रीतिंदर सिंह होंगे।
भड़काऊ पोस्ट डालने के मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी में सदस्य के रूप में डीआईजी अमित वर्मा को शामिल किया गया है। यह एसआईटी जांच में मदद के लिए अपर पुलिस अधीक्षक, डीएसपी और इंस्पेक्टरों को एसआईटी में शामिल करने के लिए नामित करेगी।
प्रशांत कुमार ने बताया कि इस जांच दल को सीतापुर, हाथरस, लखीमपुरखीरी, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर की पुलिस से संपर्क करने, उन्हें अपने साथ संबद्ध करने के लिए अधिकार दिए गए हैं। एसआईटी को तेजी से जांच कर निष्कर्षों तक पहुंचना होगा। साथ ही आरोप पत्र अदालत में दाखिल करने होंगे।
सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के सीतापुर में कथित रूप से धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में ऑल्ट न्यूज वेबसाइट के मो. जुबैर के खिलाफ दर्ज एक मामले में उनकी अंतरिम जमानत अगले आदेश तक बढ़ा दी है।