Breaking News

उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरे की मार, IMD इन राज्यों के लिए जारी किया Orange Alert

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और कोहरे का भी सितम जारी है। दिल्ली में आज सुबह का न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी को घने कोहरे की चादर ने ढक रखा है। पूरे उत्तर भारत में कमोबेश ऐसी ही स्थिति है। बादल छंटने के बाद कोहरे और शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की वजह से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत पंजाब, हरियाणा समेत दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर का प्रकोप चल रहा है।

मौसम विभाग (IMD) ने अगले चार-पांच दिनों तक शीतलहर की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में भारी शीतलहर की संभावना जताई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है।

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन पाला पड़ने का अनुमान है। वहीं दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और एमपी में अगले 4-5 दिन तक शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट है, इस दौरान घने कोहरे का अनुमान भी जताया गया है।

वहीं दक्षिण भारत में कुछ हिस्सों में तेज बारिश की भी संभावना है। आज सुबह के वक्त दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास दर्ज हुआ। कश्मीर के पुंछ में ताजा बर्फबारी ने एक बार फिर मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सड़क पर बर्फ की मोटी चादरें हैं, जिसे हटाने का काम चल रहा है। कई इलाके बर्फ की वजह से पूरी तरह से बंद हो गए हैं।

 

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत उत्तरी मैदानी क्षेत्रों के लिए 3 दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसमें पारा 3 डिग्री तक जाने की बात कही गई है। इस दौरान भारी कोहरे की भी चेतावनी दी गई है।

तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए भारी वर्षा के पूर्वानुमान के साथ ऐसा ही अलर्ट जारी किया गया है। कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले 2-3 दिन वर्षा होने की संभावना है। विभाग ने कहा कि उत्तरी भारत के मैदानी क्षेत्रों में इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।

 

विभाग ने कहा, ‘शुष्क उत्तरी/उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले 4-5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है जिससे पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़, और दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में अगले 3 दिनों तक शीतलहर चलने की आशंका है।’

मौसम विभाग के मुताबिक, ‘पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में तथा उत्तरप्रदेश, उत्तरी मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर अगले 3 दिन शीत लहर/तेज शीतलहर चलने की संभावना है।’ आईएमडी ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी  भारत में छिटपुट स्थानों पर सामान्य से घना कोहरा छाया रह सकता है।

विभाग ने 13-16 जनवरी के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उसने 13 जनवरी के लिए राजस्थान के लिए भी अलर्ट जारी किया है।

 

इधर, केदारनाथ धाम बर्फ की 3 फीट मोटी सफेद चादर से लिपटा हुआ है। केदारनाथ धाम में चारो ओर सिर्फ बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। केदारनाथ मंदिर परिसर पूरी तरह से बर्फ से ढ़का हुआ है। नवंबर से ही धाम में बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के कारण धाम में होने वाले सभी पुनर्निर्माण कार्य भी बंद हैं।