Breaking News

उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में तूफान की चेतावनी, डीएम और राहत आयुक्त को किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तेज तूफान की चेतावनी जारी कर दी है। 27 जिलों के लोगों को स्वयं भी अलर्ट रहने को कहा गया है। जिलाधिकारियों को जरूरी तैयारियां करने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग की ओर से संबंधित जिलों के जिलाधिकारी और राहत आयुक्त को अलर्ट किया गया है। सम्भावित जिले के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहें। मौसम विभाग की ओर से मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद को अलर्ट किया गया है।

चक्रवात ‘यास‘ का असर 28 मई से पहले बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिखेगा। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि चक्रवात का असर वाराणसी व आसपास के जिलों के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ तक हो सकता है। तूफान जैस-जैसे पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा। काशी हिन्दू विष्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर और मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। जिस क्षेत्र में हवा का दवाब कम होगा, वहां तेज बारिश भी होगी।

प्रदेश में समय से पहले नहीं आएगा मानसून
मई माह में बदलते मौसम को देखते हुए लोग कयास लगा रहे हैं कि इस बार मानसून की क्या स्थिति रहेगी। मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि समय से पहले मानसून नहीं आएगा। लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में समय से पहले मानसून की सम्भावना नहीं है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 20 जून के आसपास मानसून आने की सामान्य तारीख है।