Breaking News

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है। जिससे कई जगहों पर बाढ़ के हालात हैं। उत्तर भारत के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी है। दिल्ली में आज येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बादल छाए रहेंगे। कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही यूपी, उत्तराखंड, बिहार, पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, गोवा, केरल में आज भारी बारिश होगी।

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में बुधवार को सात जिलों कांगड़ा, ऊना, बिलासपुर, मंडी, सोलन और सिरमौर में आंधी, बिजली गिरने और भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। 23 जुलाई तक मौसम के ऐसे तेवर कड़े रहेंगे। मानसून के पूरी तरह से सक्रिय होने के चलते बुधवार को पंजाब में कई हिस्सों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार के बाद वीरवार को भी पंजाब में भारी वर्षा हो सकती है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, होशियारपुर, कपूरथला, जालंधर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, मोहाली में भारी वर्षा होगी।

दिल्ली में आज बारिश दे सकती है राहत, यलो अलर्ट जारी

दिल्ली में बुधवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। मानसून की अक्षीय रेखा के दिल्ली के पास से गुजरने की संभावना के मद्देनजर कहीं हल्की तो कहीं मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। यलो अलर्ट भी कर जारी कर दिया गया है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 एवं 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।

यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश, आरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4 दिन तक उत्तर प्रदेश (UP Rain) के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain in UP) होगी। मौसम विभाग ने बुधवार सुबह से गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, मथुरा, आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद में भी भारी बारिश की संभावना है।

इनके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान कन्नौज, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, अमरोहा, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भी जमकर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 21 जुलाई को यूपी के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा 22 से 23 जुलाई तक अलग-अलग जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट, स्कूल-कॉलेज बंद

उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम विभाग ने बुधवार को बारिश (Rain) के लिए जारी रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश को लेकर प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है, जबकि भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना वाले इलाकों में बुधवार को एहतियात के तौर छुट्टी के आदेश दिए गए हैं । राज्य के नौ जिले देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर, हरिद्वार, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने की बात मौसम विभाग की तरफ से कही गई है। राज्य के 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार से प्रदेश के मौसम में काफी बदलाव होगा। पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर समेत प्रदेश में मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है। पटना समेत इसके आसपास क्षेत्रों में आंशिक रूप बादल छाए रहने के साथ हल्की वर्षा से लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी, वहीं 10 जिलों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज जिले के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इन मौसमी प्रभाव को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से येलो-अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की चेतावनी दी है।