Breaking News

ईडी के सामने 20 जनवरी को बयान देंगे हेमंत सोरेन, 8वें समन के बाद हुए तैयार

झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत (Chief Minister Hemant Soren) सोरेन मनी लॉन्ड्रिंग मामले ( money laundering case) में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) को अपना बयान दर्ज कराने के लिए तैयार हो गए हैं। सोरेन ने ईडी के आठवें समन के बाद बयान के लिए अपनी रजामंदी (ready to record statement) दी है। बता दें, ईडी द्वारा सातवां समन जारी होने के बाद सोरेन ने एजेंसी को पत्र लिखकर कार्रवाई की आलोचना की थी। पत्र में सोरेन ने समन को पूरी तरह से अवैध बताया था।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, झारखंड सीएम सोरेन ने सोमवार रात बताया कि शनिवार को ईडी ने उन्हें आठवां समन जारी किया था। उन्होंने कहा कि ईडी द्वारा भेजे गए पत्र में मुझे 16 से 20 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए उपलब्ध रहने के लिए कहा गया है। मैं अपना बयान दर्ज कराने के लिए तैयार हूं। ईडी 20 जनवरी को उनके सचिवालय में बयान दर्ज कर सकती है। वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सीएम 20 जनवरी को रांची में ईडी कार्यालय में अपना बयान कराने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

अब जानें क्या है मामला
सोरेन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। दरअसल, झारखंड में भू-माफियाओं ने अवैध तरीके से जमीन के मालिकाना हक में बदलाव किया और पूरी-पूरी जमीन हड़प ली है। ईडी मामले की जांच कर रही है। मामले में अभी तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 2011 बैच के आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त का पद संभाल चुके हैं।

सोरेन ने ईडी पर लगाए थे आरोप
प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सातवां समन जारी होने के बाद सोरेन ने जांच एजेंसी को एक पत्र लिखा था। पत्र में सोरेन ने ईडी पर कई आरोप लगाए थे। पत्र में उन्होंने कहा था कि मुझे जारी किया गया समन पूरी तरह से अवैध है। मैं पहले ही अपनी संपत्तियों का पूरा ब्योरा दे चुका हूं। ईडी पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा था कि मामले का मीडिया ट्रायल कराना गलत है। ईडी झारखंड सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है।

समन पर राजनीति तेज, कांग्रेस सोरेन के पक्ष में तो भाजपा विरोध कर रही
मामले में प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि एक आदिवासी सीएम को जिस तरह केंद्रीय एजेंसियां निशाना बना रहीं हैं, इससे आदिवासी समुदाय नाराज है। वहीं, ईडी द्वारा सातवां समन जारी होने के बाद भाजपा ने सोरेन पर निशाना साधा था। वहीं, झारखंड में सीएम चेहरा बदलने को लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही है। भाजपा ने हाल ही में दावा किया था कि वर्तमान सीएम अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री बना सकते हैं।