Breaking News

इस देश में पकड़ी गई दुनिया की सबसे बड़ी मछली, वजन सुन उड़ जाएंगे आपके होश

मेकांग नदी (Mekong River) से दुनिया की सबसे बड़ी फ्रेश-वॉटर फिश पकड़ी गई है. रिसर्चर्स (Researchers) के मुताबिक इस स्टिंगरे का वजन 661 पाउंड यानी लगभग 300 किलोग्राम है. आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितनी भारी (Heavy) होगी. इसका वजन (Weight) इतना ज्यादा था कि इसे बाहर निकालने के लिए कई लोगों को मेहनत करनी पड़ी. इस मछली का नाम ‘बोरामी’ (‘Boramy’) है जिसका मतलब पूर्णिमा होता है. इसे ये नाम इसके बल्बनुमा आकार के कारण दिया गया है. इस 4 मीटर की मादा को इलेक्ट्रॉनिकली टैग (Tag) किए जाने के बाद नदी में वापस छोड़ दिया गया.

इस तरह से टैग करने के बाद वैज्ञानिक (Scientists) मछली के व्यवहार पर नजर रख सकेंगे. जिन लोगों को समुद्र या उनके रहस्यों में दिलचस्पी होती है, उनके लिए ये खबर वाकई में काफी मजेदार और खुशनुमा होगी. इससे पहले 2005 में भी एक कैटफिश (Catfish) को पकड़ा गया था जिसका वजन 645 पाउंड था और ये थाईलैंड में पाई गई थी. आपको बता दें कि नदी आयोग के मुताबिक मेकांग (Mekong) में दुनिया की तीसरी सबसे विविध मछली की आबादी है.

मछली पकड़ने, प्रदूषण (Pollution), खारे पानी की समस्या की वजह से स्टॉक में काफी हद तक गिरावट भी आई है. नदी की रक्षा सहित संरक्षण के उपायों के बावजूद भी मछलियों की सामूहिक मृत्यु समेत कई परेशानियों से जूझना, स्टिंग्रे (Stingray) जैसी नाजुक मछलियों के लिए संभव नहीं है.