Breaking News

इस दिन जारी हो सकती है 13वीं किस्त, लाभ पाने के लिए किसान जरूर करें ये काम

भारत सरकार किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना का संचालन कर रही है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। देश में आज भी कई किसान ऐसे हैं, जिन्हें खेती किसानी करते समय कई तरह की आर्थिक दिक्कतें परेशान करती हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य किसानों की इसी समस्या को दूर करना है। योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 6 हजार रुपये की यह आर्थिक सहायता किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त के रूप में जारी की जाती है। अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया जा चुका है। वहीं जल्द ही किसानों के खाते में 13वीं किस्त आ सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में –

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार 13वीं किस्त के पैसों को जनवरी माह के पहले सप्ताह में जारी कर सकती है। हालांकि, इसको लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है।

वहीं सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का गलत ढंग से लाभ ले रहे किसानों के खिलाफ काफी सख्त है। ऐसे में जिन किसानों ने अब तक अपने भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है। उनको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

भूलेखों के सत्यापन के लिए आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। अगर आप समय रहते भूलेखों का सत्यापन नहीं कराते हैं। इस स्थिति में आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इसके अलावा आपको समय रहते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए। ई-केवाईसी की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करके योजना में अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं। ई-केवाईसी नहीं कराने पर आपको 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।