Breaking News

इस एक कैप्सूल से खुल सकते हैं कई राज़, पता लगेगा कि आखिर कैसे हुई थी पृथ्वी पर मानव की शुरुआत

जापान के अंतरिक्ष यान हायाबुसा 2 ने धरती पर एक कैप्सूल को रिलीज किया है। वहीं इस बारे में कहा जा रहा है कि इस कैप्सूल के सहारे पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत से जुड़े जटिल सवालों को सुलझाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि ये अंतरिक्ष यान पिछले 6 सालों में 4 अरब 82 करोड़ से अधिक किमी. की हैरतअंगेज यात्रा कर चुका है।

 

इस मामले में जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी का कहना है कि हायाबुसा 2 नाम के इस अंतरिक्ष यान ने सफलतापूर्वक इस कैप्सूल को धरती पर रिलीज कर दिया है और जापान की स्पेस एजेंसी में मौजूद स्टाफ ऑस्ट्रेलिया जाकर इस कैप्सूल को लेकर आ चुके हैं। इस कैप्सूल के सहारे वैज्ञानिक ये भी पता लगाने की कोशिश करेंगे कि आखिर हमारे सोलर सिस्टम के बनने की प्रक्रिया शुरू कैसे हुई। ये कैप्सूल पृथ्वी के वातावरण से 75 मील पहले ही ये कुछ देर के लिए आग का गोला बन गया था हालांकि इसकी सफल लैंडिंग ऑस्ट्रेलिया में हो चुकी है।

 

 

अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें कि जापान का अंतरिक्ष यान हायाबुसा 2 दिसंबर 2014 में लॉन्च हुआ था। जनवरी 2018 में ये अंतरिक्ष यान इस उल्कापिंड के पास पहुंच गया था। वहीं सैंपल्स भेजने के बाद हायाबुसा 2 इस उल्कापिंड से दूर हो चुका है और अपने नए मिशन पर जा चुका है।