Breaking News

इन लोगों को अब नहीं मिलेगी LPG सब्सिडी, यहां ले पूरी जानकारी

रसोई गैस(LPG Gas Cylinder)  की कीमतों कहीं से भी कमी ना दिखाई दे रही है. इसकी बढ़ती कीमतों से आम जनता को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.  हॉलाकि केंद्र सरकार ने आम जनता को सब्सिडी की सुविधा उपलब्ध कराई . अलग अलग राज्यों में सब्सिडी(LPG Subsidy)  अलग- अलग है. इसमें से जिन लोंगों की वार्षिय आय 10 लाख से ज्यादा है, वो सब्सिडी से वंचित है. बीते 1 मार्च को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये की वृद्धि हुई थी.

क्या है सब्सिडी रेट?

ग्राहकों को एक सिलेंडर पर 153.86 रुपये सब्सिडी  के तौर पर मिलते थे, जिसमें अब केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी कर दी है और अब इसे 291.48 रुपये कर दिया गया है. वहीं, बात करें अगर पीएम उज्जवला योजना की, तो इसके अंतर्गत पहले 174.86 रुपये सब्सिडी दी जाती थी, जिसको बढ़ाकर 312.48 रुपये कर दी गई है.

ऐसे चेक करें अपनी सब्सिडी

सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट https://cx.indianoil.in/ पर जाएं. फिर Subsidy Status और Proceed पर क्लिक करें.  इसके बाद ही आपको Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन दिखेगा, जिसपर आपको क्लिक करना है इसके बाद आप Subsidy Not Received पर क्लिक करें. आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID फीड़ करें, फिर इसके बाद इसे वेरिफाई करें और सब्मिट कर दें. इतना करते ही आपके सामने पूरा जानकारी आ जाएगी.

डिस्ट्रिब्यूटर को करें संपर्क

रसोई गैस सिलेंडरअगर आपकों सब्सिडी नहीं मिल रही है और इसका कारण आपका एलपीजी आईडी का अकाउंट नंबर से न जुड़ना है, तो  इसके लिए आप अपने पास के डिस्ट्रिब्यूटर से बात करें और अपनी समस्या उसे बताएं. टोल फ्री नंबर 18002333555 पर डॉयल कर के आप अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.
225 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर


दिसंबर 2020 से लेकर अभी तक गैस सिलेंडर की कीमतों में 225 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली है. बता दें कि साल 2020 दिसंबर में सिलेंडर की कीमत 594 रुपये थी, जो अब बढ़ कर 819 रुपये हो गई थी. पहली बार में 50 रुपये का बढ़ा. इसके बाद 25 फरवरी को गैस की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी देखी गयी और फिर एक मार्च को 25 रुपये की वृद्धि की गयी थी.