Breaking News

आम का सेवन करने के तुरंत बाद गलती से भी न करें इन फूड्स का सेवन

गर्मियों का मौसम है और इन दिनों में आम खूब मिलता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है, इसके खास स्वाद के कारण अधिकतर लोग आम खाना पसंद करते हैं. आम का सेवन करने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं .

आम खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना इसके भारी नुकसान हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आम का सेवन करने के बाद किन चीजों को नहीं खाना चाहिए-

आम खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. खासतौर पर आपके डाइजेशन सिस्‍टम खराब हो सकते हैं और पेट में दर्द, गैस की समस्‍या, एसिडिटी, ब्‍लोटिंग आदि से परेशानी हो सकती है.

करेला स्‍वाद में कड़वा होता है और आम मीठा. ऐसे में आम खाने के ठीक बाद करेला का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको मतली, उल्टी और सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

कई बार लोग दही आम खाना पसंद करते हैं. कटे हुए आम के साथ एक कटोरा दही या दही मैंगो लस्‍सी भी लोग घर पर बनाकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से बचना चाहिए. दरअसल इन लोगों की तासीर शरीर में गर्मी और सर्दी पैदा कर सकती है.