Breaking News

आपके लिवर के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं इस चीज़ का जूस

चिलचिलाती गर्मी में गन्ने का ताजा जूस पीने का अपना मज़ा ही अलग है। गन्ने का रस आपकी प्यास तो बुझाता ही है, साथ ही आपकी थकान को दूर कर के आप में एनर्जी भी भर देता है।

गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।  ब्राजील के बाद दुनिया भर में भारत ही गन्ने का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। ऐसे में यहां गन्ने का ताजा जूस भी बड़ी आसानी से हर जगह मिल जाता है। तो आइए जानते हैं गन्ने किस प्रकार हमारे स्वास्थय के लिए लाभदायक है।

1. लिवर के लिए वरदान : गन्ने के रस को लिवर के लिए वरदान माना जाता है. ये लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ मजबूत बनाता है. गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं और बिलीरुबिन के स्तर को कंट्रोल रखते हैं. पीलिया रोग में गन्ने का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. हार्ट की सेहत के लिए अच्छा : गन्ने के जूस में पोटैशियम होता है. पोटैशियम को हार्ट की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन हार्ट के मरीजों को इसका सेवन बगैर नमक के करना चाहिए.

3. पाचन तंत्र करता दुरुस्त : गन्ने के रस को पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं में राहत देता है.

4. स्किन प्रॉब्लम्स में देता राहत : गन्ने में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसका नियमित सेवन करने से स्किन पर चमक आती है, एजिंग साइन कम होते हैं और मुंहासों में राहत मिलती है.