Breaking News

आतंकी लखवीर सिंह के सिर पर 15 लाख का इनाम, 2017 में भाग गया था कनाडा

आतंकवाद विरोधी संघीय जांच एजेंसी एनआईए ने कनाडा स्थित पंजाब के गैंगस्टर से आतंकवादी बने लखबीर सिंह संधू उर्फ ‘लंडा’ की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 15 लाख रुपये के नकद इनाम की घोषणा की है. मीडिया के साथ इनाम की सूचना साझा करते हुए एनआईए के एक प्रवक्ता ने आज कहा कि लखबीर सिंह संधू उर्फ ‘लंडा’ की गिरफ्तारी के लिए किसी भी सूचना के लिए 15 लाख रुपये के नकद इनाम की घोषणा की गई है. अधिकारी ने कहा कि सूचना देने वाले की की पहचान गुप्त रखी जाएगी.

पंजाब में लखबीर के खिलाफ हैं 18 अपराधिक मामले
लखबीर 2017 में कनाडा भाग गया था और उसने खालिस्तान समर्थक आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) के साथ हाथ मिला लिया था. उस पर अमृतसर, तरनतारन, मोगा में हत्या, हत्या के प्रयास और ड्रग्स तस्करी सहित 18 आपराधिक मामले दर्ज हैं. पंजाब पुलिस ने लखबीर के कनाडा भाग जाने से पहले मई 2016 में मोगा में अपहरण के आरोप में उसके खिलाफ आखिरी मामला दर्ज किया था. पंजाब में तरनतारन के रहने वाले लखबीर संधू के बारे में कहा जाता है कि वह कनाडा में अलबर्टा के एडमोंटन में रह रहा है.

लखबीर अमृतसर में एक सब-इंस्पेक्टर की कार के नीचे इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) लगाने के अलावा, मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) हमले का भी प्रमुख साजिशकर्ता भी है. एनआईए ने 2022 में रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) हमले का मामला सामने आने के बाद उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. वह कनाडा में बैठकर पाकिस्तान से ड्रोन के जरिये हथियारों, गोला-बारूद और ड्रग्स की तस्करी जैसे काम कर रहा है.

गुर्गों के जरिए लोगों को धमकाता है लखबीर सिंह
लखबीर सिंह अपने गुर्गों के जरिए बड़े कारोबारियों और अमीर लोगों से पैसे की मांग करता रहा है. ये सदस्य पैसे नहीं देने पर लोगों को गोली मारने की धमकी देते हैं. वे उन लोगों के परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकी भी देते हैं जिनसे पैसे मांगे जाते हैं. लखबीर सिंह के सहयोगी उसे हवाला चैनलों के जरिए रंगदारी भेजते रहे हैं. ड्रोन के जरिए हेरोइन और अवैध हथियारों की तस्करी के लिए पाकिस्तान को फिरौती के पैसे भेजता है.