Breaking News

आज है मंगला गौरी व्रत, जानें पूजन विधि और महत्व

सावन के पावन महीने में जो भी मंगलवार पड़ते हैं उन सभी को मंगला गौरी व्रत करने का विधान है। हिंदू धर्म में सावन का महीना बड़ा महत्व होता है। यह महीना भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय माना जाता है। मंगला गौरी व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अपने घर परिवार की सुख शांति के लिए करती हैं। इस व्रत में माता गौरी अर्थात् पार्वती जी की पूजा की जाती है। मंगला गौरी व्रत को मोराकत व्रत के नाम से भी जाना जाता है। तो  आइए जानते हैं मंगला गौरी व्रत का महत्व और पूजा विधि।

मंगला गौरी व्रत आज
इस साल मलमास के कारण सावन का महीना पूरे 59 दिनों का है। जिसमें कुल 9 मंगला गौरी व्रत पड़ेंगे। वहीं आज यानी 15 अगस्त 2023 को सावन का सातवां और अधिक मास का आखिरी मंगला गौरी व्रत है।

मंगला गौरी व्रत का महत्व
मंगला गौरी व्रत के प्रभाव से विवाह में हो रहे विलंब समाप्त हो जाते हैं तथा जातक को मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती हैं, दांपत्य जीवन सुखी रहता है तथा जीवनसाथी की रक्षा होती है, पुत्र की प्राप्ति होती है, गृहक्लेश समाप्त होता है, डाइवोर्स तथा सेपरेशन से संबन्धित ज्योतिष योग शांत होते हैं, तीनों लोकों में ख्याति मिलती है, सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है।

मंगला गौरी व्रत की पूजा विधि
मां मंगला अर्थात पार्वती माता की पूजा के लिए सबसे पहले स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद पूजा प्रारंभ करें। पूजा स्थल पर लाल रंग का साफ़ कपड़ा बिछा लें। उस पर मां मंगला यानी कि मां पार्वती की कोई तस्वीर, प्रतिमा या मूर्ति स्थापित करें। उसके बाद विधि विधान से मां पार्वती की पूजा करें। इस दिन का व्रत फलाहार रहा जाता है और शाम को एक बार अन्न ग्रहण किया जा सकता है