Breaking News

आज से यूपी में लागू होंगे लॉकडाउन के ये नए नियम, जानिए सरकार की गाइडलाइंस

 कोरोना मामलों को बढ़ते देख उत्तर प्रदेश सरकार ने 30 अप्रैल (शुक्रवार) से राज्य में सप्ताहांत के लॉकडाउन को तीन दिनों तक बढ़ाने का फैसला किया है। सप्ताहांत के प्रतिबंध शुक्रवार को रात 8 बजे से शुरू होंगे और अगले आदेश तक मंगलवार को सुबह 7 बजे तक जारी रहेंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) नवनीत सहगल के अनुसार, उत्तर प्रदेश में सभी दुकानें और प्रतिष्ठान अब शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे के बीच बंद रहेंगे। वर्तमान में, सप्ताहांत लॉकडाउन शुक्रवार को रात 8 बजे शुरू होता है और सोमवार को सुबह 7 बजे समाप्त होता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कोरोना वायरस की स्थिति का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की, जिसके बाद प्रतिबंधों का विस्तार करने का निर्णय लिया गया।

सभी आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी और सप्ताहांत लॉकडाउन अवधि के दौरान टीकाकरण अभियान जारी रहेगा।

सीएम आदित्यनाथ ने कहा कि ‘कोरोना कर्फ्यू’ रात में (रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक) पूरे यूपी में सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

पिछले हफ्ते, उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की थी कि 2,000 से अधिक सक्रिय कोरोना वायरस मामलों वाले जिलों में सप्ताहांत लॉकडाउन शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक लगाया जाएगा।

इस बीच, 29 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में 298 COVID मौतों का उच्चतम एकल दिन दर्ज किया गया, जो मौतों की संख्या को 12,241 तक ले गया। पिछले 24 घंटों में 35,156 लोगों ने COVID के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया, जो केसलोड को 12,17,955 तक ले गया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में बीमारी से कुल 25,613 लोगों की मौत हुई, जो कुल मिलाकर 8,96,477 हो गए। वर्तमान में, यूपी में 3,09,237 सक्रिय कोविड मामले हैं।

नवीनतम स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, नए 35,156 संक्रमणों में, लखनऊ में 4,126 मामले, कानपुर 1,896 मामले, वाराणसी 1,598 मामले, गौतम बुद्ध नगर 1,478 मामले, इलाहाबाद 984 मामले, मेरठ 965 मामले और गाजियाबाद 898 मामले हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से घबराने की अपील नहीं की और उनकी सरकार सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी रेमेडिसविर दवा की उपलब्धता बनाने की कोशिश कर रही है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी ऑक्सीजन की आपूर्ति पर लोगों के डर को दूर करने की कोशिश की, “ऑक्सीजन की आपूर्ति में हर दिन सुधार हो रहा है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस (ट्रेनों) और वायु मार्ग का उपयोग ऑक्सीजन में लाने के लिए भी किया जा रहा है।”