Breaking News

आज से बदल गए ये 4 बड़े नियम, रसोई गैस की कीमत से लेकर बैंक तक जानें क्या हुआ बदलाव

देशभर में हर महीने की शुरुआत के साथ कई जरूरी नियमों में बदलाव होते है। जिसका सीधा असर आम लोगों की जिंदगी पर पड़ता है। खासतौर पर जैसे ही महीने की शुरुआत होती है तो इसका असर आम लोगों की जेब पर देखने को मिलता है क्योंकि हर महीने बैंक, रेलवे, रसोई गैस समेत कई जरूरी नियमों मे बदलाव किया जाता है। वहीं, ऐसे ही कुछ बदलाव आज यानि 1 दिसंबर से किए गए है। जिसके बारे में अब आपको बताते है।

24 घंटे मिलेगी RTGS सुविधा
1 दिसंबर यानि की आज से ऑनलाइन पैसे ट्रासंफर करने के लिए RTGS (Real Time Gross Settlement) की सुविधा अब 24 घंटे और सातों दिन मिलेगी। जिससे ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी।cashअभी ये सुविधा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को नहीं मिलती। इसके अलावा सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक सभी को मिलती है। RTGS के जरिए 2 लाख रुपए से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते।

आज से चलेंगी नई ट्रेनें
कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन लगा था। जिसके चलते रेलवे सेवा भी ठप पड़ गई थी लेकिन अब रेलवे में स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। इसे के तहत अब पटरियों पर और नई ट्रेन को उतारा जा रहा है।trainइसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल जैसे ट्रेन शामिल है। इन दोनों ट्रेन को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेगी।

रसोई गैस की कीमत
हर महीने रसोई गैस की कीमत भी बदलती है लेकिन पिछले महीने की तरह दिसंबर में भी रसोई गैस की कीमत में बदलाव नहीं हुआ है। IOC की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में रसोई गैस की कीमत नहीं बदली है।lpg gassदिल्ली में आज 14.2 किलो वाला सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 594 रुपये में मिल रहा है। वहीं, मुंबई में रसोई गैस की कीमत 594 रुपये, चेन्नई में 610 रुपये और कोलकाता में 620 रुपये देने पड़ रहे है।

बीमा के प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव
कोरोना संकट के बीच कई लोगों ने इंश्योरेंस लिया है। जिस वजह से लोगों के बीच अब प्रीमियम की चिंताएं शुरू हो गई है। लेकिन अब कंपनियों ने ग्राहकों की इस चिंता को दूर कर दिया है।insurence5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 प्रतिशत तक घटा सकते है। यानि आधी किस्त के साथ भी बीमा पॉलिसी को जारी रख जा सकता है। इसी तरह ULIP प्लान पर बेहतर रिटर्न देने की कोशिश की गई है।