Breaking News

आज शरद पवार के घर पर INDIA की बैठक, सीट शेयरिंग पर हो सकती है चर्चा

विपक्षी दलों (opposition parties) के गठबंधन (Alliance) INDIA की समन्वय समिति बुधवार को चुनाव रणनीति, अभियान और रैलियों को अंतिम रूप देगी। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार (NCP President Sharad Pawar) के घर पर होने वाली इस पहली बैठक में रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके साथ सीट बंटवारे पर भी चर्चा हो सकती है।

इंडिया गठबंधन समन्वय समिति की बैठक काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे पहले विभिन्न उप समूहों की बैठक हो चुकी हैं। सोशल मीडिया समिति व अभियान समिति की बैठकों में हुए विचार विमर्श पर समन्वय समिति चर्चा करेगी और अंतिम मुहर लगाएगी। इसके साथ सामूहिक कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी। बैठक में सीट बंटवारे को लेकर भी चर्चा हो सकती है। गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, पिछले प्रदर्शन को आधार बनाकर राज्यों में सीट बंटवारे पर चर्चा हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक, ज्यादातर राज्यों में घटकदलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर कोई बहुत मुश्किल पेश नहीं आएगी।

एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कई राज्यों में इंडिया गठबंधन के घटकदलों के बीच सीधा टकराव है। ऐसे में समन्वय समिति हस्तक्षेप कर सकती है। इसके साथ समिति गठबंधन की पहली सामूहिक रैली की तिथि और स्थान तय कर सकती है। अभियान समिति ने पटना, भोपाल, गुवाहाटी और नागपुर का प्रस्ताव दिया है।

तृणमूल कांग्रेस के हिस्सा लेने की उम्मीद कम
इस बीच, समन्वय समिति की बैठक में तृणमूल कांग्रेस की तरफ से किसी सदस्य के हिस्सा लेने की उम्मीद कम है। अभिषेक बनर्जी ने ट्वीट कर कहा कि समन्वय समिति की पहली बैठक 13 को दिल्ली में है। पर ईडी ने समन जारी कर मुझे इसी दिन पेश होने के लिए कहा है। जदयू के ललन सिंह भी तबीयत खराब होने की वजह से शायद बैठक में मौजूद नहीं रहेंगे।

समन्वय समिति में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल, डीएमके के टीआर बालू, झामुमो के हेमंत सोरेन, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) संजय राउत, राजद के तेजस्वी यादव, आप के राघव चड्ढा, सपा के जावेद अली खान, जदयू के ललन सिंह, भाकपा के डी राजा, एनसी के उमर अब्दुल्ला, पीडीपी की मुहबूबा मुफ्ती और माकपा शामिल हैं।