Breaking News

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. ये दोनों सीटें प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसदों अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा के लिए निर्वाचित होने और उसकी वजह से लोकसभा से इस्तीफा देने के कारण खाली हुई हैं.

बता दें कि आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा क्षेत्र सपा के मजबूत गढ़ माने जाते हैं. आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव से पहले उनके पिता मुलायम सिंह यादव सांसद थे. इसलिये इस सीट का उपचुनाव सपा के लिये प्रतिष्ठा का सवाल है. दूसरी ओर, रामपुर लम्बे समय से आजम खान का प्रभाव क्षेत्र रहा है और पार्टी ने रामपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव का जिम्मा खान को ही सौंपा है.

वहीं, एक लोकसभा सीट पंजाब के संगरूर की है जिसे भगवंत मान ने राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद छोड़ा है. जिन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे, उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट है जो आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने राज्यसभा सदस्य बनने के बाद छोड़ी है. अन्य विधानसभा सीटों में झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की अतमाकुर और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सुरमा और जुबराजगनर सीट हैं. इन सभी लोकसभा और विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती 26 जून को होगी.