Breaking News

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन कारगर घरेलू नुस्खो का करे इस्तेमाल

 हमारा लाइफस्टाइल इस तरह का बन गया है कि हम देर से सोते हैं और फिर सुबह ही ऑफिस के लिए जाग जाते हैं। कम नींद का सबसे ज्यादा असर हमारी आंखों पर देखने को मिलता है।आंखों पर और भी कई तरह से दबाव पड़ता है जैसे लंबे समय तक कंप्यूटर के स्क्रीन और मोबाइल के साथ अटैचमेंट, कम रोशनी, लंबे समय तक ड्राइविंग करना, देर तक पढ़ने से आंखों पर असर पड़ता है। आंखों पर दबाव पड़ने की वजह से ही आज कल कम उम्र के बच्चों की आंखें भी कमजोर हो रही है और नतीजा उनकी आंखों पर भी चश्मा लग रहा है। पहले उम्र बड़ने पर ही लोगों की आंखें (Eyes Care) कमजोर होती थी, लेकिन आज छोटे-छोटे बच्चों की आंखों पर चश्मा लगा है। बच्चे चश्मे से बेहद परेशान रहते हैं, खेल-कूद में शीशे टूटने से आंखों को नुकसान होने का डर सताया रहता है। आप जानते हैं कि कुछ नुस्खों की मदद से आपको चश्मे से निजात मिल सकती है। हम आपको कुछ कारगर घरेलू नुस्खे बताते हैं जो आपकी आंखों को इंप्रूव करेंगे और आपको चश्मे से निजात मिलेगी। इन नुस्खो का कोई साइड इफेफ्ट भी नहीं होगा।

चश्मा हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय:
आंखों की रोशनी (Eyes Care) बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले पानी पीने का बर्तन बदलें। आप सोने से पहले पानी को तांबे के बर्तन में रख दें। अगले दिन सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पिएं। कोशिश करें दिन में जब भी पानी पीए तो तांबे के बर्तन का ही पानी पीएं, ऐसा करने से आपकी आंखों को फायदा होगा।
आंवला आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। यदि आप आंवले का मुरब्बा दिन में एक से दो बार खाएं तो इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।
एक चम्मच सौंफ दो बादाम तथा आधा चम्मच मिश्री को एक साथ पीस लें। इस मिश्रण को हर रात में दूध के साथ खाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

जीरा तथा मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें। इसे प्रतिदिन एक चम्मच देसी घी के साथ खाएं। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी ।
कान के पीछे गाय के घी को लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी।
100 ग्राम त्रिफला पाउडर तथा 100 ग्राम मिश्री मिक्स करके खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी। इसे आप गरम दूध के साथ या अथवा फिर शहद के साथ भी खा सकते हैं। प्रतिदिन ऐसा करने से आहिस्ता-आहिस्ता प्रभाव दिखने लगेगा।