Breaking News

असम में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर हो रहा था बाल विवाह, पुलिस ने 15 लोगों को गिरफ्तार किया

असम में बाल विवाह (child marriage in assam) के खिलाफ राज्य सरकार लगातार सख्त कार्रवाई कर रही है। यहां कुछ लोगों फर्जी दस्तावेजों (fake documents) के आधार पर बाल विवाह कराया जा रहा था। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में कुल 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। अतिरिक्त एसपी शमीर दप्तारी बरुआ (Additional SP Shamir Daptari Barua) ने कहा कि शुरुआत में 16 लोगों को हिरासत में लिया गया था लेकिन सबूतों के अभाव में एक को छोड़ दिया गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

आरोप है कि हैलाकांडी जिले में इन लोगों ने फर्जी दस्तावेज तैयार करके बाल विवाह कराए हैं। गौरतलब है, हाल ही में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक कार्यक्रम में चेतावनी दी थी। उन्होंने रविवार को कहा था कि राज्य में आने वाले 10 दिनों के भीतर बाल विवाह में शामिल 3000 लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा।अतिरिक्त एसपी शमीर दप्तारी बरुआ ने बताया कि एक काजी ने शिकायत दी थी कि 16 लोग नकली काजी बनकर बाल विवाह करा रहे हैं। पुलिस ने तुरंत बुधवार को जिले के विभिन्न हिस्सों में एक अभियान चलाया। अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने आखिरकार सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। सभी को अलग-अलग इलाकों से पकड़ा है। हालांकि, सबूतों के अभाव में एक को छोड़ना पड़ा।

 

बरुआ ने कहा कि गिरफ्तार लोगों पर फर्जी दस्तावेज तैयार कर बाल विवाह कराने का आरोप है। इन लोगों को हैलाकांडी, पंचग्राम, कटलीचेरा, अल्गापुर, लाला, रामनाथपुर और बिलाईपुर इलाकों से पकड़ा गया हैं। उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया गया, जहां से पूछताछ के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। राज्य सरकार ने फरवरी में बाल विवाह पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की है। अभी तक चार हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।