Breaking News

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप-बाइडेन ने दूसरे को जमकर घेरा, टीवी डिबेट में हुई तीखी बहस

अमेरिका (America) में इस साल नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) और रिपब्लिकन (Republican) की ओर से डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट (Presidential Debate) हो रही है. अटलांटा में हो रही 90 मिनट की इस डिबेट को CNN आयोजित करा रहा है.

आमतौर पर राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाली ये पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट समय से कई महीने पहले हो रही है. इस डिबेट में इजरायल-हमास जंग से लेकर, रूस-यूक्रेन युद्ध, अबॉर्शन, गन वायलेंस, टैक्स, महंगाई, बेरोजगारी, क्लाइमेट चेंज और प्रवासी मुद्दे अहम हैं.

बाइडेन और ट्रंप ने नहीं मिलाया हाथ
इस प्रेसिडेंशियल डिबेट की शुरुआत में जैसे ही दोनों नेता स्टेज पर पहुंचे. उन्होंने एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाया. बाइडेन ने ट्रंप को हेल्लो कहा लेकिन ट्रंप ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

इस डिबेट की शुरुआत अमेरिका में बढ़ रही महंगाई के मुद्दे से हुई. बाइडेन ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि ट्रंप के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद उन्हें ऐसी अर्थव्यवस्था मिली, जो खस्ताहल थी. बाइडेन ने कहा कि उन्होंने बड़े पैमाने पर रोजगारों का सृजन किया और बढ़ती दवाइयों की कीमतों पर लगाम लगाई. इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि बाइडेन सरकार में अमेरिका में बड़ी तादाद में अवैध प्रवासी पहुंचे हैं.

ट्रंप ने बाइडेन सरकार के पहले साल में ही अफगानिस्तान से अमेरिकी फौजों की रवानगी पर उन्हें जमकर घेरा. ट्रंप ने कहा कि बाइडेन के कार्यकाल में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना का निकलना शर्मनाक था.

मेरा बेटा लूजर नहीं आप लूजर हैं…
ट्रंप और बाइडेन के बीच ये बहस लगातार तीखी होती जा रही है. ट्रंप ने जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन के आपराधिक मामले में दोषी पाए जाने पर उन पर निशाना साधा. लेकिन इस पर भड़कते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि मेरा बेटा लूजर या sucker नहीं है बल्कि आप लूजर हैं.

गर्भपात अधिकारों पर भिड़े ट्रंप और बाइडेन
दोनों नेताओं के बीच गर्भपात के अधिकारों को लेकर भी तीखी बहस हुई. इस दौरान ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में गर्भपात के अधिकारों को पलट देने का फैसला बेहतरीन था. जबकि बाइडेन ने इसे भयावह और शर्मनाक बताया.

ये बाइडेन माइग्रेंट क्राइम है
ट्रंप ने कहा कि बाइडेन अपने कार्यकाल में देश की सीमाओं की सुरक्षा करने में असफल रहे हैं. देश की दक्षिणी सीमाओं से हर महीने बड़ी तादाद में प्रवासी और अपराधी देश में दाखिल हो रहे हैं. मैं इसे बाइडेन माइग्रेंट क्राइम कहता हूं. इसके जवाब में बाइडेन ने कहा कि ट्रंप बातों को बढा़-चढ़ाकर पेश कर रहे हैं. वह झूठे हैं और झूठ बोल रहे हैं.

क्या होती है US प्रेसिडेंशियल डिबेट?
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले दोनों प्रमुख कैंडिडेट्स के बीच अहम मुद्दों पर डिबेट कराने का प्रावधान है. इसी डिबेट के आधार पर वोटर्स उम्मीदवारों को लेकर अपनी राय बनाते हैं. इसे ही प्रेसिडेंशियल डिबेट कहा जाता है. चुनाव से पहले इस तरह की दो डिबेट कराई जाती है.

डिबेट को लेकर होता है टॉस?
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट सीएनएन करा रहा है. 90 मिनट की इस लाइव डिबेट के दौरान कोई ऑडियंस नहीं है. स्टूडियो में हो रही डिबेट को दो एंकर आयोजित करा रहे हैं. डिबेट के दौरान कौन किस तरफ खड़ा होगा, इसके लिए बकायदा टॉस होता है. टॉस जीतने वाले कैंडिडेट को दो में एक विकल्प चुनना होता है कि वह या तो डिबेट में खड़े होने के लिए अपनी पसंद की साइड चुन सकता है या फिर क्लोजिंग रिमार्क्स दे सकता है.